हवन के दौरान भूलकर भी न करें ये गलतियां
हवन के दौरान भूलकर भी न करें ये गलतियां
Share:

हिन्दू धर्म के अनुसार कई घर में हवन कराया जाता है ऐसा माना गया है कि घर में हवन करवाने से नकारात्मक ऊर्जा प्रवेश नहीं करती साथ ही घर में खुशियां आती है. हवन के दौरान आपने देखा होगा कि अग्नि में फल, शहद, घी, काष्ठ इत्यादि पदार्थों की आहुति प्रमुख होती है.

ऐसा कहा जाता है कि हवन से शुद्धीकरण होता है. आपने हवन के समय देखा होगा कि हवन में आहुति डालते समय कुछ सामग्री नीचे गिर जाती है जिसे कुछ लोग उठाकर वापस हवन में डाल देते हैं. अगर आप भी ऐसा करते हैं तो यह बहुत ही गलत है. बताया जाता है कि ऐसा करना शास्त्रों में वर्जित माना गया है.

इसलिए आज हम आपको बताने जा रहे हैं हवन से जुड़ी कुछ खास बातें जिन्हें हवन के दौरान ध्यान रखे. इस दौरान आप पंडित या गुरु की आज्ञा का पालन करें सामग्री डालते वक्त गुरु की बातों पर ध्यान दे. इस दौरान आप इस बात का भी ध्यान रखे कि कुंड शास्त्रों के अनुसार तैयार करवाना चाहिए.

इसके अलावा बताया गया है कि हवन की सामग्री में अगर कुछ ज्यादा और कम हो जाए तो इससे रोग शोक आदि विघ्न भी आ सकते हैं. हवन के दौरान यह विश्वास रखे कि जो भी होगा वह सिर्फ गुरु की आज्ञा से होगा. कुंड को बनाने के लिए अड़गभूत वात, कंठ, मेखला को कुंड के आकार के अनुसार ही निश्चित किया जाता है.

ये भी पढ़े

क्या आपके घर के मेन गेट पर भी है काला रंग?

40 साल बाद बन रहा है सूर्य ग्रहण का ये संयोग

जानिए कैसा रहेगा आज आपके दिन का हाल

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -