प्रेग्नेंसी के दौरान भूलकर भी ना खाएं ये 10 चीजें, वरना हो सकता है Miscarriage...
प्रेग्नेंसी के दौरान भूलकर भी ना खाएं ये 10 चीजें, वरना हो सकता है Miscarriage...
Share:

गर्भावस्था के दौरान, माँ और गर्भ में पल रहे बच्चे दोनों की सेहत के लिए सावधानीपूर्वक और संतुलित आहार बनाए रखना महत्वपूर्ण है। भ्रूण पर सीधे प्रभाव को देखते हुए डॉक्टर अक्सर गर्भवती महिलाओं को अपने भोजन में संयम बरतने की सलाह देते हैं। यहां, हम अंतरराष्ट्रीय अध्ययनों के आधार पर कुछ ऐसी वस्तुओं पर चर्चा करते हैं जिनसे गर्भावस्था के दौरान परहेज करना चाहिए।

कच्चा पपीता: 
चाहे पपीता कच्चा हो या पका, महिलाओं को आमतौर पर इसमें खनिज, कैल्शियम, फाइबर, फ्लेवोनोइड और कैरोटीनॉयड की समृद्ध सामग्री के कारण इसे अपने दैनिक आहार में शामिल करने की सलाह दी जाती है। यह कोलन कैंसर को रोकने में मदद करने के लिए जाना जाता है। हालाँकि, गर्भावस्था के दौरान पपीते का सेवन हतोत्साहित किया जाता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि पपीते में लेटेक्स होता है, जो गर्भाशय संकुचन शुरू कर सकता है। गर्भावस्था के दौरान पपीता खाने से समय से पहले प्रसव और गर्भपात का खतरा हो सकता है।

शराब: 
अमेरिकन कॉलेज ऑफ ओब्स्टेट्रिशियन एंड गायनेकोलॉजिस्ट और अमेरिकन एकेडमी ऑफ पीडियाट्रिक्स के शोधकर्ताओं के अनुसार, शराब गर्भ में पल रहे बच्चे के विकास पर प्रतिकूल प्रभाव डाल सकती है। गर्भावस्था के दौरान शराब की थोड़ी सी मात्रा भी बच्चे पर असर डाल सकती है।

अत्यधिक नमक: 
गर्भावस्था के दौरान अत्यधिक नमक के सेवन से बचने की सलाह दी जाती है। जबकि डॉक्टर आमतौर पर गर्भावस्था के दौरान नमक का सेवन सीमित करने की सलाह देते हैं, यह न केवल रक्तचाप बढ़ाता है बल्कि चेहरे, हाथों और पैरों में सूजन भी पैदा कर सकता है।

एमएसजी युक्त चीनी भोजन: 
चीनी भोजन में अक्सर मोनोसोडियम ग्लूटामेट (एमएसजी) होता है, जो भ्रूण के विकास के लिए हानिकारक हो सकता है। सोया सॉस में सोडियम का उच्च स्तर उच्च रक्तचाप में योगदान कर सकता है, जो गर्भवती महिलाओं के लिए जोखिम पैदा करता है।

कच्चे अंडे: 
साल्मोनेला जीवाणु की संभावित उपस्थिति के कारण गर्भावस्था के दौरान कच्चे अंडे का सेवन हतोत्साहित किया जाता है। साल्मोनेला भोजन विषाक्तता का कारण बन सकता है, खासकर जब गर्भावस्था के दौरान प्रतिरक्षा प्रणाली कमजोर हो जाती है, जिससे मतली, दस्त, पेट दर्द, बुखार आदि जैसे लक्षण पैदा होते हैं।

अनानास: 
गर्भावस्था के दौरान अनानास खाने को लेकर कई तरह की भ्रांतियां हैं। कुछ लोगों का मानना है कि इससे गर्भपात का खतरा बढ़ जाता है। हालाँकि, यह सार्वभौमिक रूप से सत्य नहीं है। यदि किसी महिला को अनानास से एलर्जी है या इसे खाने के बाद प्रतिकूल प्रतिक्रिया का अनुभव होता है, तो गर्भावस्था के दौरान इसे खाने से बचने की सलाह दी जाती है।

कृत्रिम मिठास: 
जबकि सीलबंद पैकेट में कृत्रिम मिठास आम तौर पर सुरक्षित होती है, आनुवंशिक विकार फेनिलकेटोनुरिया (पीकेयू) वाली गर्भवती महिलाओं को सावधानी बरतनी चाहिए। पीकेयू फेनिलएलनिन के टूटने को रोकता है, जो कुछ कृत्रिम मिठास में पाया जाने वाला अमीनो एसिड है।

फ्रोजेन फूड:
फ्रोजेन फूड में विटामिन सी, विटामिन बी1, बी2 और विटामिन ए जैसे आवश्यक पोषक तत्वों की कमी हो सकती है। पोषक तत्वों का पर्याप्त सेवन सुनिश्चित करने के लिए गर्भावस्था के दौरान ताजे फल और सब्जियों का सेवन करने की सलाह दी जाती है। अनुचित तरीके से संग्रहित जमे हुए खाद्य पदार्थों से भी खाद्य विषाक्तता का खतरा हो सकता है।

एलोवेरा: 
एलोवेरा में एंथ्राक्विनोन होता है, जो गर्भावस्था के दौरान स्वास्थ्य पर प्रतिकूल प्रभाव डाल सकता है और संभावित रूप से गर्भपात का कारण बन सकता है। हालांकि गर्भावस्था के दौरान त्वचा पर एलोवेरा क्रीम लगाना आम तौर पर सुरक्षित माना जाता है, लेकिन इसे निगलने की सलाह नहीं दी जाती है।

तुलसी के पत्ते (तुलसी): 
तुलसी के पत्तों में उच्च स्तर का पारा होता है, और ऐसा माना जाता है कि गर्भावस्था के दौरान इसका अत्यधिक सेवन भ्रूण के लिए उपयुक्त नहीं हो सकता है। हालाँकि, स्पष्ट संबंध स्थापित करने के लिए और अधिक शोध की आवश्यकता है।

निष्कर्षतः, गर्भावस्था के दौरान स्वस्थ और संतुलित आहार बनाए रखना आवश्यक है। हालाँकि कुछ खाद्य पदार्थों में संभावित जोखिम हो सकते हैं, व्यक्तिगत सलाह के लिए स्वास्थ्य सेवा प्रदाताओं से परामर्श करना माँ और विकासशील बच्चे दोनों की भलाई के लिए महत्वपूर्ण है।

'गाज़ा पर कब्ज़ा करना हमारा मकसद नहीं, लेकिन..', पीएम नेतन्याहू ने बता दिया इजराइल का प्लान

क्या आप भी रोजाना लेते हैं 7 घंटे से कम की नींद तो हो जाएं सावधान, एक्सपर्ट्स ने दी ये चेतावनी

आज ही छोड़ दे ये एक चीज, खत्म हो जाएगा डायबिटीज का खतरा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -