दिवाली पर भूलकर भी ना करें यह गलतियां वरना जिंदगी हो जाएगी बर्बाद
दिवाली पर भूलकर भी ना करें यह गलतियां वरना जिंदगी हो जाएगी बर्बाद
Share:

आप सभी को बता दें कि दिवाली का पर्व सभी के लिए बहुत ख़ास होता है ऐसे में दिवाली पर कुछ ऐसे काम भी है जिन्हे भूलकर भी नहीं करना चाहिए. आइए आज हम उन्ही कामों के बारे में आपको बताते हैं.   वैसे यह उपहार है जो दिवाली पर भूलकर भी किसी को नहीं देना चाहिए. जी हाँ, आइए जानते हैं किन किन चीजों को दीपावली के दिन किसी भी दूसरे व्यक्ति को उपहार के रूप में नहीं देना चाहिए.

1. दिवाली के पावन त्यौहार के मौके पर किसी व्यक्ति को कभी भी स्टील या फिर लोहे से बनी वस्तुओं को उपहार के तौर पर नहीं देना चाहिए क्योंकि लोहे या स्टील से बनी वस्तुओं को उपहार के तौर पर देने से घातक परिणाम हो सकते हैं.

2. कहा जाता है दिवाली पर दूसरों को कपड़े तो देना चाहिए लेकिन कपड़े खरीदते वक्त इस बात का ध्यान रखें कि वह कपड़ा सिल्क का बना हुआ ना हो क्योंकि दीपावली के दिन उपहार के तौर पर सिल्क के कपड़े को देना अशुभ माना जाता है.

3. कहते हैं कभी भी किसी भी व्यक्ति को माता लक्ष्मी और गणेश की मूर्ति दिवाली के दिन उपहार के तौर पर नहीं देना चाहिए ऐसा इसलिए क्योंकि अगर कोई व्यक्ति दीपावली के दिन उपहार के तौर पर किसी व्यक्ति को माता लक्ष्मी और गणेश की मूर्ति देता है इससे माता लक्ष्मी उस व्यक्ति के घर से हमेशा के लिए दूर हो जाती हैं.

4. मान्यता है कि दीपावली के पावन त्यौहार के मौके पर सोने और चांदी से बनी वस्तुओं को घर पर लाना बेहद शुभ माना जाता है लेकिन अगर आप किसी व्यक्ति को उपहार में सोने और चांदी से बनी वस्तुएं दे रहे हैं तो न दें. 

5. कहते हैं दिवाली के पहले किसी भी व्यक्ति को तेल और लकड़ी भूल कर भी नहीं देना चाहिए और ना ही घर लानी चाहिए क्योंकि ऐसा करने से माता लक्ष्मी आप से नाराज हो जाती हैं.

दिवाली पर इन मन्त्रों से करें माँ काली को खुश, होगी हर मनोकामना पूर्ण

दिवाली के दो दिन पहले कर ले यह काम, दिवाली पर चमक जाएगी किस्मत

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -