इस साल कब है दिवाली और क्या है शुभ मुहूर्त-पूजा विधि, जानिए यहाँ सब कुछ
इस साल कब है दिवाली और क्या है शुभ मुहूर्त-पूजा विधि, जानिए यहाँ सब कुछ
Share:

दिवाली (Diwali) हिंदू धर्म का प्रमुख त्योहार है और ऐसी मान्यता है कि दिवाली के दिन भगवान श्रीराम वनवास पूरा करके और लंकापति रावण पर विजय प्राप्त करके अयोध्या लौटे थे। जी हाँ और इसी खुशी में दिवाली मनाई जाती है। जी दरअसल इस दिन लोग दीपक जलाकर खुशियां मनाते हैं और मिठाई बांटते हैं। जी दरअसल दिवाली के दिन माता लक्ष्मी (Goddess) और भगवान गणेश (Lord Ganesh) की पूजा भी की जाती है और आपको पता होगा दिवाली का त्योहार धनतेरस से शुरू होकर भैया दूज तक पांच दिन तक चलता है। वैसे हिंदू धर्म के अलावा बौद्ध, जैन और सिख धर्म के लोग भी दिवाली का त्योहार मनाते हैं। आप सभी को यह भी बता दें कि इस साल दिवाली 24 अक्टूबर को है। अब हम आपको बताते हैं दिवाली पर शुभ मुहूर्त (Diwali Shubh Muhurat) कब है और पूजन विधि क्या है?

दिवाली पर शुभ मुहूर्त- आप सभी को बता दें कि इस साल अमावस्या तिथि 24 और 25 अक्टूबर दोनों दिन पड़ रही है। जी हाँ और अमावस्या तिथि 25 अक्टूबर को प्रदोष काल से पहले ही समाप्त हो जाएगी। जी दरअसल अमावस्या तिथि 24 अक्टूबर को प्रदोष काल में होगी। वहीं 24 अक्टूबर को निशित काल में भी अमावस्या तिथि होगी। इस वजह से दिवाली पूरे देश में 24 अक्टूबर को मनाई जाएगी। 24 अक्टूबर को शाम 5 बजकर 28 मिनट पर अमावस्या शुरू होगी जो मंगलवार शाम को 4 बजकर 19 मिनट तक रहेगी। वहीं 24 अक्टूबर को दिवाली के दिन माता लक्ष्मी और भगवान गणेश की पूजा का शुभ मुहूर्त शाम 6 बजकर 54 मिनट से रात 8 बजकर 18 मिनट तक है।

दिवाली पूजन की विधि- दिवाली के दिन माता लक्ष्मी और भगवान गणेश की पूजा करेंगे तो सुख-समृद्धि मिलेगी। जी दरअसल दिवाली के दिन घर साफ होना चाहिए और पूजा घर में लक्ष्मी-गणेश की नई मूर्ति लाकर विराजमान करें। अब रंगोली बनाएं और पूजा स्थल पर एक चौकी रखें। उसके बाद उस पर लाल कपड़ा बिछा दें और अब इसपर माता लक्ष्मी और भगवान गणेश की मूर्ति विराजमान करें। वहीं चौकी के पास जल का एक कलश भी रखें। इसके बाद माता लक्ष्मी और भगवान गणेश की मूर्ति को तिलक लगाएं। उसके बाद दीपक जलाएं और जल, अक्षत, मौली, गुड़, फल और हल्दी अर्पित करें। अब माता लक्ष्मी की प्रार्थना करें। हालाँकि यह ध्यान रहे कि दिवाली पर पूजा परिवार के सभी सदस्यों को मिलकर करनी चाहिए।

पितरों को करना है प्रसन्न तो श्राद्ध पक्ष में करें ये काम

घर में पूर्वजों की लगी तस्वीर कर सकती है आपको बर्बाद, रखे इन बातों का ध्यान

पितृ पक्ष के दौरान भूल से भी ना करें इन चीजों का सेवन वरना नाराज हो जाएंगे पितर

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -