आज इस मुहूर्त में करें दिवाली का पूजन, यह है पूजा सामग्री
आज इस मुहूर्त में करें दिवाली का पूजन, यह है पूजा सामग्री
Share:

दिवाली का पर्व बहुत ही ख़ास माना जाता है। यह पर्व दीपों का त्योहार है जो आज मनाया जा रहा है। आज मां लक्ष्मी और भगवान गणेश की पूजा की जाएगी। आपको बता दें कि आज शाम 5:40 से रात 8:15 तक पूजा का शुभ मुहूर्त है। कहा जाता है शुभ मुहूर्त में ही पूजन करना चाहिए तभी वह फल देने वाला होता है। दिवाली का पर्व बहुत ख़ास माना जाता है और यह हिन्दू धर्म का अहम यानी मुख्य पर्व है। इस पर्व को धूम धाम से मनाने के लिए पटाखे फोड़े जाते हैं। वैसे आज हम आपको बताते हैं प्रकाश के इस पर्व की शुभ मुहूर्त और पूजा सामग्री।

दीपावली का शुभ मुहूर्त - 14 नवंबर को चतुर्दशी तिथि है। यह दोपहर 1:16 तक रहेगी। वहीँ इसके बाद अमावस्या तिथि शुरू हो जाएगी जो 15 नवंबर की सुबह 10:00 बजे तक रहने वाली है। वहीँ आज शाम 5:40 से रात 8:15 बजे तक दिवाली पूजा का शुभ मुहूर्त है। इसी के साथ ध्यान रहे कि 15 तारीख को केवल स्नान दान की अमावस्या की जाएगी।

दिवाली की पूजा सामग्री - मां-लक्ष्मी और श्री गणेश की पूजा-पाठ के लिए आपको कुमकुम, चावल (अक्षत), रोली, सुपारी, पान, लौंग, नारियल, इलायची, अगरबत्ती, धूप, रुई बत्ती, मिट्टी, दीपक, दूध, दही, गंगाजल शहद, फल, फूल, चंदन, सिंदूर, पंचमेवा, पंचामृत, श्वेत-लाल वस्त्र, चौकी, कलश, जनेऊ, बताशा, कमलगट्टा, संख, माला, एक आसन, हवन कुंड, आम के पत्ते, लड्डू काजू की बर्फी व अन्य सामग्री की जरूरत पड़ सकती है। इनके बिना पूजन नहीं हो पाएगा।

नीतीश कुमार ने दिया मुख्यमंत्री के पद से इस्तीफा, कौन होगा नया CM?

दिवाली: मध्यप्रदेश में धनतेरस पर 10 करोड़ यूनिट बिजली की खपत

अमिताभ और दिलजीत ने फैंस को दी दिवाली की शुभकामनाएं

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -