एशियन कुश्ती चैंपियनशिप: दिव्या काकरन ने सभी पहलवानों को दी मात, जीता गोल्ड मेडल
एशियन कुश्ती चैंपियनशिप: दिव्या काकरन ने सभी पहलवानों को दी मात, जीता गोल्ड मेडल
Share:

एशियन कुश्ती चैंपियनशिप में दिव्या काकरन गोल्ड मेडल जीतने वाली दूसरी भारतीय महिला पहलवान बन गईं हैं. उन्होंने अपने सारे मुकाबले प्रतिद्वंद्वियों को चित्त करके जीत लिए हैं, जिसमें जापान की जूनियर विश्व चैंपियन नरूहा मातसुयुकी को हराना भी शामिल रहा हैं.

दिव्या ने शानदार प्रदर्शन करते हुए पांच पहलवानों के 68 किग्रा में अपने सभी चार मुकाबले जीते जो राउंड रॉबिन प्रारूप में खेले गए. नवजोत कौर इस चैंपियनशिप में स्वर्ण पदक जीतने वाली पहली भारतीय महिला पहलवान बनी थीं, जिन्होंने 2018 में किर्गिस्तान के बिशकेक में 65 किग्रा का खिताब हासिल किया था . मेजबानों के लिए गुरुवार का दिन यादगार रहा, जिसमें सरिता मोर (59 किग्रा), पिंकी (55 किग्रा) और निर्मला देवी (50 किग्रा) ने अपने-अपने वगरें के फाइनल में पहुंचकर कम से कम रजत पदक पक्का कर दिया. चीन के पहलवानों की अनुपस्थिति में और जापान के अपने सर्वश्रेष्ठ पहलवानों को नहीं भेजने से चुनौती थोड़ी कमजोर पड़ गई थी.

एशियन गेम्स की कांस्य पदक विजेता दिव्या ने 68 किग्रा में पहले कजाखिस्तान की एलबिना कैरजेलिनोवा को पस्त किया और फिर मंगोलिया की डेलगेरमा एंखसाइखान को पराजित कर आगे पहुंची. मंगोलियाई पहलवान के खिलाफ उनका डिफेंस कुछ कमजोर दिखा, लेकिन वह अपनी प्रतिद्वंद्वी को हराने में सफल रहीं. तीसरे दौर में दिव्या का सामना उज्बेकिस्तान की एजोडा एसबर्जेनोवा से था और उन्होंने 4-0 की बढ़त बनाने के बाद अपनी प्रतिद्वंद्वी को महज 27 सेकेंड में मात दी. जापान की जूनियर विश्व चैंपियन के खिलाफ दिव्या ने 4-0 की बढ़त हासिल कर ली. जापानी पहलवान ने दूसरे राउंड में मजबूत शुरुआत की और भारतीय पहलवान के बायें पैर पर हमला किया, लेकिन उन्होंने अंक दायें पैर पर आक्रमण से जुटाए हैं, जिससे स्कोर 4-4 हो गया. दिव्या ने हालांकि फिर प्रतिद्वंद्वी को चित्त कर दिया.

]Ind VS NZ: न्यूज़ीलैंड के रॉस टेलर ने बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड, बने ऐसा करने वाले दुनिया के पहले खिलाड़ी

Ind Vs NZ: कल सुबह 4 बजे से शुरू होगा भारत-न्यूज़ीलैंड टेस्ट मैच, यह हो सकती है भारत की प्लेइंग XI

अंडर-17: भारतीय टीम ने 1-0 से रोमानिया को हराया, 12वें मिनट में इस खिलाड़ी ने दागा गोल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -