गंदे हेयरब्रश से बालों को पहुँचता है बहुत नुकसान, ना करें अनदेखा

गंदे हेयरब्रश से बालों को पहुँचता है बहुत नुकसान, ना करें अनदेखा
Share:

खूबसूरत, लंबे और घने बालों की चाहत हर किसी को होती है, लेकिन कुछ सामान्य गलतियों के कारण लोग अनजाने में अपने बालों को नुकसान पहुंचा लेते हैं। कई व्यक्ति अपने बालों को बनाए रखने के लिए रोजाना हेयरब्रश या कंघी का उपयोग करते हैं, जबकि कुछ लोग कंघी का विकल्प चुनते हैं। हालाँकि, इन उपकरणों को साफ करने में विफल रहने से महत्वपूर्ण समस्याएं हो सकती हैं। इस लेख में आपको बताएंगे आपके बालों और खोपड़ी पर गंदे हेयरब्रश या कंघी का उपयोग करने के प्रतिकूल प्रभावों के बारे में...

गंदे हेयरब्रश के उपयोग के परिणाम:
खोपड़ी पर बैक्टीरिया का निर्माण:

गंदे हेयरब्रश का उपयोग करने से आपके स्कैल्प में बैक्टीरिया आ सकते हैं, जिससे स्कैल्प से संबंधित विभिन्न समस्याएं हो सकती हैं। इन समस्याओं में संक्रमण, रूसी और खुजली शामिल हो सकते हैं। स्कैल्प को स्वस्थ बनाए रखने के लिए हमेशा साफ हेयरब्रश का इस्तेमाल करना जरूरी है।

बालों में कीटाणुओं और गंदगी का जमा होना:
गंदे हेयरब्रश में कीटाणु और गंदगी हो सकती है, जो ब्रश करने के दौरान आपके बालों में चिपक सकती है। समय के साथ, इससे बाल ख़राब हो सकते हैं और बालों का विकास कम हो सकता है। इन समस्याओं से बचने के लिए अपने हेयरब्रश को साफ रखना महत्वपूर्ण है।

रूखे और बेजान बाल:
गंदे हेयरब्रश के लगातार इस्तेमाल से बाल रूखे, बेजान हो सकते हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि ब्रश आपके बालों में जमा गंदगी और तेल को स्थानांतरित कर सकता है, जिससे वे सुस्त और भंगुर दिखने लगते हैं। अपने हेयरब्रश की नियमित सफाई से आपके बालों की जीवंतता बनाए रखने में मदद मिल सकती है।

बालों का झड़ना बढ़ना:
गंदे हेयरब्रश से बाल अत्यधिक झड़ने लगते हैं। जब बालों को बार-बार किसी दूषित उपकरण से ब्रश किया जाता है, तो वे कमजोर हो जाते हैं और उनके झड़ने का खतरा बढ़ जाता है। इसे रोकने के लिए, यह सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है कि आपका हेयरब्रश साफ और मलबे से मुक्त हो।

खोपड़ी की स्थिति:
लंबे समय तक गंदे हेयरब्रश का उपयोग करने से सिर में रूसी और सोरायसिस जैसी समस्याएं हो सकती हैं। गंदगी और बैक्टीरिया का जमाव इन समस्याओं को बढ़ा सकता है, जिससे असुविधा और शर्मिंदगी हो सकती है।

स्वच्छ हेयरब्रश और कंघी का महत्व:
स्वस्थ बालों और साफ खोपड़ी को बनाए रखने के लिए अपने हेयरब्रश और कंघियों को नियमित रूप से साफ करना आवश्यक है। आपके बालों के उपकरणों को उत्कृष्ट स्थिति में रखने में मदद के लिए यहां कुछ युक्तियां दी गई हैं:

अपने हेयरब्रश और कंघी धोएं:
अपने हेयरब्रश और कंघियों को साफ करने के लिए, ब्रिसल्स या दांतों में फंसे किसी भी बाल को हटा दें। फिर, उन्हें कुछ मिनट के लिए गर्म साबुन वाले पानी में भिगो दें। किसी भी बची हुई गंदगी या उत्पाद निर्माण को साफ़ करने के लिए पुराने टूथब्रश या सफाई ब्रश का उपयोग करें। दोबारा उपयोग करने से पहले उन्हें अच्छी तरह धो लें और सूखने दें।

प्रत्येक उपयोग के बाद बाल उपकरणों को साफ करें:
बालों, तेल और गंदगी को जमा होने से रोकने के लिए प्रत्येक उपयोग के बाद अपने हेयरब्रश या कंघी को साफ करना एक अच्छा अभ्यास है। बहते पानी के नीचे एक त्वरित कुल्ला और सफाई ब्रश के साथ एक सौम्य स्क्रब दैनिक रखरखाव के लिए पर्याप्त हो सकता है।

बाल उपकरण साझा करने से बचें:
हेयरब्रश या कंघी साझा करने से कीटाणु और बैक्टीरिया एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में स्थानांतरित हो सकते हैं। स्वच्छता बनाए रखने के लिए, अपने बालों के उपकरण दूसरों के साथ साझा करने से बचें।

हेयरब्रश और कंघी नियमित रूप से बदलें:
हेयरब्रश और कंघी समय के साथ खराब हो जाते हैं, और बाल क्षतिग्रस्त हो सकते हैं या गंदगी जमा हो सकती है जिसे निकालना चुनौतीपूर्ण होता है। यह सलाह दी जाती है कि अपने बालों के उपकरणों को समय-समय पर बदलते रहें ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि वे प्रभावी और स्वच्छ बने रहें।

गंदे हेयरब्रश या कंघी का उपयोग करने से आपके बालों और खोपड़ी पर कई नकारात्मक प्रभाव पड़ सकते हैं। बैक्टीरिया के निर्माण से लेकर बालों के झड़ने और खोपड़ी की स्थिति में वृद्धि तक, परिणाम गंभीर हो सकते हैं। स्वस्थ, सुंदर बाल बनाए रखने के लिए, अपने बालों के उपकरणों की सफाई को प्राथमिकता देना आवश्यक है। नियमित सफाई और उचित रखरखाव आपको इन समस्याओं से बचने और जीवंत, सुस्वादु बालों का आनंद लेने में मदद कर सकता है। इसलिए, यदि आप अपने हेयरब्रश या कंघी की उपेक्षा कर रहे हैं, तो अब समय आ गया है कि आप अपने बालों के स्वास्थ्य की खातिर अच्छी स्वच्छता अपनाना शुरू करें।

क्या है PCOS? इन उपायों को अपनाकर पाएं निजात

नीता अंबानी ने कैसे घटाया अपना 18 किलो वजन? यहाँ जानिए फिटनेस सीक्रेट

ये चीजे तुरंत बढ़ा देती है शुगर लेवल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -