नाभि की सफाई करना क्यों है जरूरी, यह है साइड इफेक्ट्स
नाभि की सफाई करना क्यों है जरूरी, यह है साइड इफेक्ट्स
Share:

शरीर के सभी अंग महत्वपूर्ण होते हैं और सभी की साफ-सफाई करना बहुत जरूरी होता है। आप सभी को बता दें कि बॉडी को साफ करने के लिए सिर्फ नहाना ही काफी नहीं होता है, बल्कि कुछ अंगों की सफाई पर खास ध्यान देने की जरूरत भी होती है। इन्ही में शामिल है एक अंग नाभि। यह हमारे शरीर के सेंसिटिव पार्ट्स में से एक होती है और इसका ध्यान रखना बहुत जरुरी होता है। आज हम आपको बताते हैं क्यों नाभि की सफाई करना महत्वपूर्ण माना जाता है। जी दरअसल जब आप समय-समय पर अपनी नाभि को साफ नहीं करते हैं तो ऐसे में धूल ,गंदगी औक डेड स्किन के कारण मैल के गुच्छे बन जाते हैं। इन्हे बाद में साफ करना काफी ज्यादा मुश्किल हो जाता है।

आपको बता दें कि नाभि की सफाई ना करने से शरीर पर तो इसका कुछ असर नहीं पड़ता लेकिन इससे आपको त्वचा में जलन का सामना करना पड़ सकता है। वहीं बहुत से मामलों में जब आप अपनी नाभि की साफ-सफाई का ख्याल नहीं रखते हैं तो इसके आस-पास की स्किन में इंफेक्शन की समस्या होने लगती है और बैक्टीरिया पनपने लगते हैं, जो आपको बीमार बना सकते हैं। वहीं नाभि की सफाई के लिए आप साबुत और पानी का इस्तेमाल कर सकते हैं, हालाँकि अगर आपकी नाभि काफी गहरी है तो इसके लिए आप कॉटन बड्स का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। 

बैली बटन की सफाई से जुड़े कुछ टिप्स-

तेल से करें मालिश- नाभि की गंदगी को साफ़ करने के लिए आप गर्म तेल की मालिश भी कर सकते हैं। गर्म तेल से इस हिस्से में जमा गंदगी को आराम से साफ किया जा सकता है। जी हाँ और इसके लिए आप नारियल तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं। 

इंफेक्शन होने पर ऐसे करें सफाई- नाभि में इंफेक्शन होने पर डॉक्टर से इसकी जांच जरूर कराएं, ताकि किसी बड़ी समस्या से बचा जा सके। 

नाभि को ना रखें गीला- जिस जगह पर नमी बनी रहती है वहां बैक्टीरिया काफी जल्दी और आसानी से पनपने लगते हैं। ऐसे में जरूरी है कि नाभि की सफाई के बाद उस जगह को सूखा रखे।

हफ्ते में एक बार जरूर करें सफाई- आपको बता दें कि नाभि हमारे कपड़ों से छुपी रहती है और इससे यहां गंदगी कम जमा होती है ऐसे में अगर आप हफ्ते में एक बार भी नाभि की सफाई कर सकते हैं। 

पीरियड्स के दौरान हो रही है खुजली तो जानिए कारण और बचाव के तरीके

क्या सच में लीवर को खराब कर रहा गिलोय, जानिए क्या कहा आयुष मंत्रालय ने?

पुरुषों के लिए वरदान है केसर, इन समस्याओं से मिलता है छुटकारा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -