मध्यप्रदेश के मंत्रालयों में होगी डिजीटल वर्किंग
मध्यप्रदेश के मंत्रालयों में होगी डिजीटल वर्किंग
Share:

भोपाल। अब मध्यप्रदेश सरकार अपने मंत्रालयों का कार्य डिजीटलाईज़्ड और ई माध्यम से करने जा रही है। जी हां, अब मंत्रालय में थंब मशीनों के माध्यम से अटेंडेंस लगाए जाने के साथ, आॅनलाईन मीटिंग प्रारंभ होगी। मंत्रालय में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान विभिन्न विभागों की बैठकें लेंगे। कर्मचारियों को आॅनलाईन अपाॅइंटमेंट दिया जाएगा। इस हेतु, साॅफ्टवेयर तैयार कर लिया गया है। साथ ही मंत्रालय में आने वालों को आॅनलाईन अपाॅइंटमेंट देने के अलावा वर्किंग भी आॅनलाईन माध्यम से करवाई जाएगी।इसके तहत विभागीय बैठकों में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह की भागीदारी आॅनलाईन अपाॅइंटमेंट के माध्यम से होगी।  

विभिन्न कार्यों को आॅनलाईन माध्यम से करने के लिए, साॅफ्टवेयर तैयार किया गया है। विभागीय अधिकारियों व उनके स्टाफ को प्रशिक्षण भी दिया जाएगा। इस पद्धति से जहां कार्यालय में फाईल्स का बोझ कम होगा वहीं डिजीटल इंडिया कैंपेन को मध्यप्रदेश के मंत्रालयों में गति दी जा सकेगी।

मुख्यमंत्री को बैठकों की जानकारी और उसका प्रबंधन मीटिंग मेनेजमेंट सिस्टम के माध्मय से किया जाएगा। मंत्रालयों में इसके लिए कर्मचारियों को प्रशिक्षण दिया जाएगा। फिलहाल मंत्रालयों में नोटशीट पद्धति अपनाई जाती है। गौरतलब है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी डिजीटल इंडिया कैंपेन को महत्व देते रहे हैं साथ ही वे इस बात पर बल देते रहे हैं कि कार्य पेन लैस पेपर लैस हो। वे अपने भाषणों में कहते रहे हैं कि एक कागज़ को बनाने में पर्यावरण का कितना नुकसान हो जाता है। यदि हम कागज़ का कम उपयोग करेंगे। कागज़ का उपयोग कम से कम होगा तो पर्यावरण संरक्षित होगा। 

इंदौर के इस मंदिर में होती है भक्तों की सारी मुरादें पुरी

आखिरकार मिल गई मंडीदीप से लापता हुई बच्ची

अजीब मान्यता : इस कारण दौड़ती हुई गायों के नीचे लेटते हैं लोग

मध्यप्रदेश के इंदौर शहर में विराजमान है शनिदेव की यह चमत्कारी प्रतिमा

कर्नाटक चला मध्य प्रदेश की राह

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -