Budget 2016 : डिजिटल साक्षरता को लेकर अहम पेशकश
Budget 2016 : डिजिटल साक्षरता को लेकर अहम पेशकश
Share:

नई दिल्ली : आज केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली के द्वारा आम बजट पेश किया गया है. इस बजट में सरकार ने बहुत सी अहम योजनाओं की घोषण की है. इस बजट सेशन में ही जेटली ने बताया है कि छह करोड़ के करीब अतिरिक्त ग्रामीण परिवारों को डिजिटल साक्षरता प्रदान किये जाने के लिए सरकार के द्वारा एक योजना बनाई जा रही है.

आगे की जानकारी में ही आपको इस बात से भी अवगत करवा दे कि वित्त मंत्री अरुण जेटली ने 2016-17 के आम बजट की घोषणा में यह भी कहा है कि डिजिटल साक्षरता मिशन को जल्द से जल्द अमल में लेन का काम किया जाना है. ताकि आने वाले 3 सालों में करीब 6 करोड़ अतिरिक्त परिवारों को मिशन का हिस्सा बनाया जा सके.

इसके साथ ही उन्होंने यह भी बताया है कि सरकार के द्वारा डिजिटल साक्षरता के लिए योजनाओं "राष्ट्रीय डिजिटल साक्षरता मिशन" और "डिजिटल साक्षरता अभियान" को भी मंजूरी दे दी जा चुकी है. उन्होंने इसके आगे की जानकारी में यह भी बताया है कि आज 16.8 करोड़ ग्रामीण परिवारों में से लगभग 12 करोड़ घरों में कंप्यूटर भी उपलब्ध नहीं है. जिस कारण इन परिवारों के साक्षर होने पर विराम लगा हुआ है. और इस कारण ही सरकार इस दिशा में अपने कदम मजबूत कर रही है.

सुप्रीम कोर्ट ने कहा-नहीं रोक सकते बजट पेश करने से

होम लोन सस्ता, टैक्स छूट से पूरा होगा घर का सपना

अब लोगों को मिल सकती है 35 हजार रूपए निकालने की सुविधा

बजट के खिलाफ दायर याचिका की सुनवाई अब 23 जनवरी को

बजट में पैन कार्ड के जरिये नकद लेन- देन की सीमा घटा सकती है सरकार

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -