अगर आपको भी है PCOD की समस्या और बढ़ रहा है वजन तो अपनाए ये डाइट
अगर आपको भी है PCOD की समस्या और बढ़ रहा है वजन तो अपनाए ये डाइट
Share:

अनियमित खानपान और जंक फूड्स के सेवन के चलते आजकल लड़कियों और महिलाओं में पीसीओडी की समस्या तेजी से बढ़ रही है। जी हाँ, पहले पीसीओडी की समस्या 30 साल की महिलाओं में ज्यादा देखने को मिलती थी, हालाँकि आज के समय में ये समस्या 18 साल की लड़कियों को भी परेशान कर रही है। पीसीओडी एक हार्मोनल प्रॉब्लम है, जो खराब लाइफस्टाइल की वजह से होती है। आपको बता दें कि पीसीओडी में महिलाओं का वजन तेजी से बढ़ता है और पीसीओडी के कारण बढ़ते वजन को कंट्रोल करना और घटाना मुश्किल हो जाता है। हालांकि डाइट में कुछ खास बातों का ध्यान रखा जाए, तो पीसीओडी के दौरान भी वजन को कम किया जा सकता है। आज हम आपको उसी डाइट के बारे में बताने जा रहे हैं।


पीसीओडी में वजन बढ़ने का कारण? - पीसीओडी में महिलाओं के शरीर में एस्ट्रोजन फीमेल हार्मोन से ज्यादा एंड्रोजन मेल हार्मोन बनने लगता है। जी हाँ और इस कारण शरीर में अतिरिक्त चर्बी जमा होती है।

चीनी का सेवन कम करें- पीसीओडी से वजन कम करने के लिए चीनी का सेवन नियंत्रित मात्रा में करें। जी हाँ और अननैचुरल स्वीटनर्स में शर्करा की मात्रा ज्यादा होती है, इसमें पोषक तत्व काफी कम मात्रा में होते हैं। ऐसे में अगर आप ज्यादा मात्रा में चीनी या अननैचुरल स्वीटनर्स का इस्तेमाल करते हैं, तो इससे तेजी से वजन बढ़ने लगता है।

खाने में प्रोटीन शामिल करें- पीसीओडी की समस्या है तो प्रोटीन युक्त आहार लें। वजन घटाने के लिए अपने आहार में अंडे, नट्स, डेयरी प्रोडक्ट्स, समुद्री आहार और मीट जैसे हाई प्रोटीन युक्त चीजों को शामिल करें। ऐसा इसलिए क्योंकि प्रोटीन का सेवन करने से पेट लंबे समय तक भरा हुआ रहता है।

हेल्दी फैट खाएं- पीसीओडी में वजन कम करने के लिए अपनी डाइट में हेल्दी फैट का सेवन करें। वहीं हेल्दी फैट में आप अपनी डेली डाइट में एवोकाडो, ऑलिव ऑयल, नारियल तेल, नट्स बटर  जैसी चीजों को अपने खाने में शामिल कर सकते हैं।

फाइबर की मात्रा बढ़ाएं- पीसीओडी से ग्रसित महिलाएं साबुत अनाज, ओट्स, दालें, नट्स , सीड्स (फ्लैक्स सीड्स, कद्दू के बीज, लौकी के बीज) जैसी चीजों को शामिल कर सकती हैं।

आज खाने के साथ बनाए मसाला प्याज सलाद, सभी को आएगा पसंद

नारियल की चटनी के साथ घरवालों को खिलाये मसाला वड़ा

चावल और सब्जियां मिलाकर बनाए चीला, सभी को आएगा पसंद

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -