आंवले का एक ग्लास ज्यूस करता है इस खतरनाक बीमारी को दूर
आंवले का एक ग्लास ज्यूस करता है इस खतरनाक बीमारी को दूर
Share:

हमारे ग्रंथो और सभी चिकित्सकीय लेखों में आंवले का वर्णन आवश्यक रूप से मिलता है और साथ ही इसके उपयोग और होने वाले अमूल्य फायदों के बारे में भी बड़ी गंभीरता से बताया गया है या हम यह भी कह सकते है की आंवले को हमारे लिए रामवाण औषधि भी कहा गया है तो आइये हम आपको बताते है आंवले से होने वाले कुछ जरुरी फायदे .......

1.कैंसर से रोकथाम
 
आंवले में एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-इंफ्लेमेटरी,विटामिन सी और इम्यूनोमॉड्यूलेटरी, (immunomodulatory ) के गुण पाए जाते है। इसके जूस का नियमित सेवन हमारे शरीर को कैंसर से बचाने में मदद करता है।
 
2.डायबिटीज को कंट्रोल करना
 
आंवले में गैलिक एसिड, गैलोटेनिन, एलैजिक एसिड और कोरिलैगिन पाए जाते हैं जो ब्लड ग्लूकोज लेवल को कम करते हैं और डायबिटीज को नियंत्रण में रखते हैं। इसलिए सुबह आंवले के जूस पीना न भूलें।
 
3.सेक्स लाइफ बेहतर 
 
इसमें विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है।जिस कारण सेक्स के दौरान क्षमता को भी बढ़ाने में मदद करते हैं। जिससे सेक्स लाइफ और बेहतर हो जाती है।

4.गैस की समस्या 
 
आजकल लोेग ज्यादातर बाहर का खाने खाते हैं जैसे जंक फूड,मसाले वाला खाना जिससे पेट में गैस की समस्या हो जाती है।आंवले के जूस से इस परेशानी से छुटकारा पाया जा सकता है।आंवले में कई तरह के शक्तिशाली एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-ऑक्सीडेंट पाए जाते हैं, साथ ही यह पेट के टॉक्सिक लेवल को कम करने में भी मदद करता है, जिससे पेट में होने वाले दर्द व अन्य समस्याओं से छुटकारा मिलता है। 

5.सर्दी-जुकाम से राहत 
 
आंवले में बहुत से औषधिय गुण पाय जाते हैं। जिससे सर्दी जुकाम जैसी बिमारियां पास नही आती।
 
6.बालों के लिए फायदेमंद
 

आंवले के जूस का रोजाना सेवन आपके बालों के लिए वरदान है। ये बालों को तेजी से बढ़ाने के अलावा उन्हें मजबूत और काला बनाए रखता है।
 
7.मुंह के छालों से बचाव
 
आंवले का जूस आपको मुंह में होने वाले अल्सर से बचाने में मदद करता है।
 
8.त्वचा चमकाए
 
आंवले में एंटी-आक्सीडेटिव क्षमताएं होने के कारण यह आपकी त्वचा को बढती उम्र के प्रभावों को दूर रखने मेें मददगार हैं।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -