जाने विवाह से जुडी कुछ बातो के बारे में
जाने विवाह से जुडी कुछ बातो के बारे में
Share:

ऐसी धारणा है कि शादी जैसे शुभ अवसर पर दूल्हा-दुल्हन को जलन करने वाले रिश्तेदारों, फ्रेंड्स, सहेलियों की अच्छी-बुरी नजर लग सकती हैं. परिवार की बडी-बुजुर्ग महिलाओं का मानना है कि कुछ लोग ऐसे मौकां पर जादू-टोना करने से बाज नहीं आते. विवाह बिना किसी कठिनाई-परेशानी के संपन्न हो जाए और दूल्हा-दुल्हन का गृहस्थी बस सके, इस बात को ध्यान में रख कर कुछ टोटकों का सहारा लिया जाता है.ये टोटके या अंधविश्वास हमारी परंपराओं में इस तरह घुलमिल गए हैं कि इन्हें सदियों से बडी शिद्दत से निभाया जा रहा है.

इन परंपराओं पर एक नजर डालते हैं.

1-वर या वधू के हल्दी लगाने की रस्म के बाद घर से बाहर नहीं निकलने देते. इसे शुभ नहीं माना जाता.

2-कहीं-कहीं पर लडकी की शादी का समय जैसे-जैसे करीब आता है. उस हर वक्त चाकू या धातु की कोई चीज रखती है, ताकि विवाह हो जाने तक अपने सतीत्व की रक्षा कर सके.

3-अगर दुल्हन के हाथ में मेहंदी का रंग गहरा चढे, तो माना जाता है सास प्यार करनेवाली होती है. यही वजह है कि खूब रखने के लिए मेहंदी में कई तरह की चीजें घोली जाती है और मेहंदी उतारने के बाद भी हाथों में कई तरह की चीजें लगायाी जाती हैं.

4-दुल्हन घर आती है, तो घर की सारी औरतें एक ही प्लेट में बहू के साथ मिल कर मीठा खाती हैं, ताकि नवविवाहित परिवार की सारी महिलाओं के साथ मिलजुल कर रहे और संबंधों में मिठास बनी रहे.

5-विवाह के अंतिम पलों में अपने वैवाहिक जीवन के बारे में कुछ बुरा कहना अशुभ माना जाता है.

ले अपने व्यक्तित्व की जानकारी चाय से

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -