अब मध्य प्रदेश में ही होगा हीरे तराशने का काम
अब मध्य प्रदेश में ही होगा हीरे तराशने का काम
Share:

इंदौर : कच्चे हीरे के उत्पादन के लिए जहाँ मध्य प्रदेश को सबसे आगे माना जाता है और यह इसलिए भी है क्योकि भारत देश में मध्य प्रदेश ही एकमात्र ऐसा प्रदेश है जो रॉ डायमण्ड का उप्तादन करता है. और अब इस बात को ध्यान में रखते हुए यह बात भी सामने आ रही है कि सरकार ने यह निर्णय किया है कि इंदौर में ही डायमण्ड पार्क प्रोजेक्ट जन-निजी भागीदारी (पीपीपी) के आधार पर 254 एकड़ भूमि में विकसित किया जाए. जिसके तहत हीरे के उत्पादन के साथ ही अब इन्हे तराशने का काम भी यही किये जाने के प्रस्ताव को मंजूरी मिल गयी. जी हाँ, मामले में यह बात सामने आई है कि इंदौर के रंगवासा क्षेत्र में औद्योगिक केन्द्र विकास निगम द्वारा औद्योगिक क्षेत्र में यह डायमण्ड पार्क विकसित किया जाना है.

इसके अलावा यह जानकारी भी सामने आई है कि प्रस्तावित क्षेत्र में ही होटल, टाउनशिप, सभागृह, हॉस्पिटल, स्कूल, प्रशिक्षण केन्द्र, प्रशासनिक भवन आदि का निर्माण किया जाना है. मामले में आगे आपको यह भी बता दे कि अन्य सभी निर्माणों जैसे सड़क, पानी, बिजली, स्ट्रीट लाइट, बाउण्ड्री-वॉल, सीवर नेटवर्क, कॉमन इंफ्लूऐंट ट्रीटमेंट प्लांट, प्लांटेशन आदि का निर्माण निजी विकासकर्ता द्वारा करवाया जायेगा.

इसके अलावा यह भी बता दे कि जहाँ एक तरफ निर्धारित किये गए कुल क्षेत्रफल 120.3 एकड़ में से 73.12 एकड़ में औद्योगिक भूखंड का निर्माण किया जाना है वहीँ बाकि के क्षेत्रफल 46.90 एकड़ में पार्किंग, सड़क, बिजली, पानी, ठोस अपशिष्ट तथा अन्य सुविधाओं का विकास होगा.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -