डायबिटीज मरीज को इन चीजों का करना चाहिए परहेज, काबू में रहेगा ब्लड शुगर लेवल

डायबिटीज मरीज को इन चीजों का करना चाहिए परहेज, काबू में रहेगा ब्लड शुगर लेवल

मधुमेह के मरीजों को खान-पान का विशेष ख्याल रखना होता है. मधुमेह में अगर खाने-पिने का ख्याल न रखा जाए तो ब्लड शुगर स्तर बढ़ने लगता है. डायबिटीज की बीमारी में ब्लड शुगर स्तर को काबू में रखना बहुत आवश्यक होता है. आज के वक्त में गलत खाने-पिने की आदतों और बदलती जीवनशैली के कारण डायबिटीज के मरीजों की संख्या काफी ज्यादा बढ़ने लगी है. आज हम आपको बताएंगे डायबिटीज के मरीजों को किन चीजों का उपयोग करने से परहेज करना चाहिए. तो चलिए जानते हैं किन चीजों का उपयोग करने से ब्लड शुगर स्तर बढ़ने लगता है...

जंग फूड्स 
डायबिटीज के मरीजों को जंग फूड्स के उपयोग से परहेज करना चाहिए. जंग फूड्स का ज्यादा मात्रा में सेवन करने से हेल्थ पर विपरित असर पड़ता है. जंग फूड्स का  उपयोग करने से ब्लड शुगर स्तर बढ़ सकता है.

ज्यादा तादाद में प्रोटीन युक्त चीजों से परहेज करें
डायबिटीज की दिक्कत में ज्यादा तादाद  में प्रोटीन युक्त चीजों का सेवन करना खतरनाक साबित हो सकता है. मधुमेह के मरीजों को अपनी डाइट में हल्का और कम तेल वाला आहार शामिल करना चाहिए. आपको बता दें डायबिटीज के मरीजों के डाइट में कार्बोहाइड्रेट और फैट की तादाद भी ज्यादा नहीं होनी चाहिए.

ज्यादा ग्लाइसेमिक वाली चीजों से परहेज करें
बॉडी को भोजन से ग्लूकोज बनाने की गति को ग्लेसेमिक इंडेक्स(जीआई) बोला जाता है. आपको बता दें जिस चीज का ग्लेसेमिक इंडेक्स जितना अधिक होता है, वह उतनी जल्दी ग्लूकोज में तब्दील होता है. किस कारण ब्लड शुगर स्तर बढ़ने लगता है. ब्लड शुगर स्तर को काबू में रखने के लिए कम ग्लाइसेमिक वाली चीजों का उपयोग करना चाहिए. 

विकास दुबे केस में होंगे सनसनीखेज खुलासे, STF के हाथ लगे अहम सुराग

सीएम योगी के अफसरों को आदेश- अनलॉक-3 की गाइडलाइंस का सख्ती से पालन करवाएं

जबलपुर में दर्दनाक हादसा, दो कारों की टक्कर में 3 लोगों की मौत, 5 घायल