धनतेरस और दिवाली वाले दिन जरूर करें इस शंख का पूजन
धनतेरस और दिवाली वाले दिन जरूर करें इस शंख का पूजन
Share:

कहा जाता है धनतेरस के दिन शंख की पूजा भी करनी चाहिए. जी दरअसल समुद्र मंथन से निकले नौ प्रमुख रत्नों में से एक शंख को भी माना जाता है और मंथन में शंख महालक्ष्मी के साथ ही बाहर आया था. ऐसे में कहा जाता है घर में शंख होने से सुख-समृद्धि में वृद्धि होती है, लेकिन साल में कुछ विशेष दिन होते हैं जिनमें शंख की पूजा करने से अप्रत्याशित रूप से लाभ प्राप्त होते हैं. जी हाँ, और इनमे विशेष दिन में धनतेरस और दीपावली शामिल है. आपको बता दें कि शंख मुख्य रूप से तीन प्रकार के होते हैं वामवर्ती, दक्षिणवर्ती और गणेश शंख और इनके कई उप प्रकार होते हैं, जिनमें सबसे प्रमुख और उच्च कोटि का विष्णु शंख को माना गया है. जी हाँ, वहीं गोमुखी शंख, पांचजन्य शंख, अन्न्पूर्णा शंख, मोती शंख, हीरा शंख, टाइगर शंख प्रकार के भी शंख होते है.

आपको बता दें कि कार्तिक माह के कृष्णपक्ष की त्रयोदशी तिथि और अमावस्या के दिन विशेष संयोग और शुभ मुहूर्त में विष्णु शंख की पूजा की जाना चाहिए और धनतेरस और दीपावली पर विष्णु शंख की पूजा और इसके द्वारा किए जाने वाले प्रयोगों से घर में कभी धन का अभाव नहीं होता. इसी के साथ विष्णु शंख आकार में बड़ा और चिकना होता है और यह शुद्ध, श्वेत रंग का चमकदार चिकना होता है. वहीं इसके मुख पर धारियां होती हैं और विष्णु शंख वाम और दक्षिण दोनों ही प्रकार का हो सकता है और दोनों ही प्रकार के विष्णु शंख का प्रभाव एक समान होता है. इसी के साथ इसके असली होने की पहचान यह है कि इसे एक स्वच्छ सफेद कपड़े पर रखकर चावल के ढेर के बीच में दबा दिया जाए तो यह कुछ देर में अपने आप ऊपर आ जाता है.

आपको बता दें कि धनतेरस और दीपावली पर विष्णु शंख की पूजा विशेष फलदायी होती है. इस कारण से इसकी पूजा दो बार करना चाहिए, सूर्योदय और सूर्यास्त के समय.

धनतेरस पर राशि के अनुसार खरीदें सामान और करें यह उपाय

आज यह है खरीदारी का सर्वोत्तम मुहूर्त, करें इनकी पूजा

यहाँ जानिए क्यों मनाते है धनतेरस, खरीदें झाड़ू

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -