नए साल के पहले ही दिन जापान में 7.6 तीव्रता का विनाशकारी भूकंप, सुनामी की भी चेतावनी जारी
नए साल के पहले ही दिन जापान में 7.6 तीव्रता का विनाशकारी भूकंप, सुनामी की भी चेतावनी जारी
Share:

टोक्यो: नए साल के पहले दिन आज सोमवार को उत्तरी मध्य जापान में 7.6 तीव्रता का विनाशकारी भूकंप आया। रिपोर्टों में दावा किया गया है कि जापान मौसम विज्ञान एजेंसी ने पश्चिमी क्षेत्रों में कई तेज़ भूकंप आने के बाद इशिकावा, निगाटा और टोयामा प्रान्त के तटीय क्षेत्रों में सुनामी की चेतावनी जारी की है। जापानी सार्वजनिक प्रसारक की रिपोर्ट के अनुसार, होकुरिकु इलेक्ट्रिक पावर ने कहा कि वह अपने परमाणु ऊर्जा संयंत्रों में किसी भी अनियमितता की जाँच कर रहा है। जापान मौसम विज्ञान एजेंसी ने इशिकावा और आसपास के प्रान्तों में भूकंप आने की सूचना दी, जिनमें से एक की प्रारंभिक तीव्रता 7.4 मापी गई।

स्थानीय मीडिया में चेतावनी दी गई है कि पानी की धार 5 मीटर (16.5 फीट) तक पहुंच सकती है और लोगों से जितनी जल्दी हो सके ऊंची भूमि या पास की इमारत की चोटी पर भागने का आग्रह किया। एनएचके की रिपोर्ट के अनुसार, इशिकावा प्रान्त में वाजिमा शहर के तट पर 1 मीटर से अधिक ऊंची लहरें उठीं। रिपोर्ट के अनुसार, शाम करीब 4:10 बजे (0710 GMT) इशिकावा प्रान्त के नोटो क्षेत्र में भूकंप आने के बाद राष्ट्रीय प्रसारक ने कहा, "सभी निवासियों को तुरंत ऊंचे स्थानों पर चले जाना चाहिए।" 

इस बीच, दक्षिण कोरिया की मौसम विज्ञान एजेंसी ने कहा कि जापान में 7.6 तीव्रता के भूकंप के बाद पूर्वी तट के कुछ हिस्सों में समुद्र का स्तर बढ़ सकता है। कंसाई इलेक्ट्रिक पावर के एक प्रवक्ता ने कहा कि उसके परमाणु ऊर्जा संयंत्रों में फिलहाल कोई असामान्यता नहीं है, लेकिन कंपनी स्थिति पर करीब से नजर रख रही है। बता दें कि, 11 मार्च, 2011 को पूर्वोत्तर जापान में एक बड़ा भूकंप और सुनामी आई, जिससे शहर तबाह हो गए और फुकुशिमा में परमाणु विस्फोट शुरू हो गया था। 

हमास ने इजराइल पर फिर दागे 20 रॉकेट, यहूदी देश की जवाबी कार्रवाई में गाज़ा में 35 की मौत

यमन के हौथी विद्रोहियों पर अमेरिका का एक्शन शुरू, लाल सागर में डूबा दिए उग्रवादियों के 3 जहाज

यूक्रेन पर रूस की बड़ी एयरस्ट्राइक, 31 नागरिकों की मौत, 160 से अधिक घायल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -