हमास ने इजराइल पर फिर दागे 20 रॉकेट, यहूदी देश की जवाबी कार्रवाई में गाज़ा में 35 की मौत
हमास ने इजराइल पर फिर दागे 20 रॉकेट, यहूदी देश की जवाबी कार्रवाई में गाज़ा में 35 की मौत
Share:

यरूशलम: इज़राइल ने रविवार देर रात यहूदी राष्ट्र के उत्तरी भाग की ओर ईरान समर्थित अर्धसैनिक समूहों के गठबंधन, इराक में इस्लामिक प्रतिरोध द्वारा लॉन्च किए गए दो स्पष्ट ड्रोनों को मार गिराया। यह घटनाक्रम तब हुआ जब हमास ने मध्य और दक्षिणी इज़राइल की ओर 20 से अधिक रॉकेट दागे, क्योंकि देश 7 अक्टूबर को फिलिस्तीनी आतंकवादी समूह के अचानक हमले और उसके बाद इज़राइल के जवाबी हमले के बाद एक कठिन 2023 के बाद नए साल में प्रवेश कर रहा था। अकेले गाजा में 21,800 से अधिक लोग और इज़राइल में लगभग 1,200 लोग मारे गए हैं।

रिपोर्ट के अनुसार, जैसे ही युद्ध भड़का, इजरायली प्रधान मंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने चेतावनी दी कि हमास के खिलाफ युद्ध को समाप्त होने में "कई और महीने" लगेंगे। रिपोर्ट के अनुसार, मध्य गाजा में अल-मगाजी और अल-ब्यूरिज पर ताजा इजरायली हमलों में मारे गए 35 लोगों में एक ही परिवार के दस लोग शामिल थे, क्योंकि हमास और इजरायली बलों के बीच भीषण लड़ाई के बीच सैकड़ों लोग मिस्र के साथ राफा सीमा की ओर भाग रहे थे। 

नए साल की रात पूरे मध्य और दक्षिणी इज़राइल में हवाई सायरन बजाए गए क्योंकि हमास ने 20 रॉकेट दागे, जिनमें से अधिकांश को इज़राइल की आयरन डोम एंटी-मिसाइल प्रणाली द्वारा रोक दिया गया। किसी भी प्रत्यक्ष हिट की कोई रिपोर्ट नहीं थी। हमास के सशस्त्र विंग ने दावा किया कि रॉकेट हमले गाजा में "नागरिकों के खिलाफ नरसंहार" के जवाब में किए गए थे। एक अन्य रिपोर्ट के अनुसार, इज़राइल रक्षा बलों (IDF) ने कहा कि उसने एक "संदिग्ध हवाई लक्ष्य" को मार गिराया, जो एक ड्रोन माना जा रहा था, जो पूर्व से इज़राइल की ओर जा रहा था। हालांकि, इसमें यह नहीं बताया गया कि ड्रोन सीरिया या जॉर्डन से दागा गया था या नहीं।

सीरिया से आ रहे एक और स्पष्ट ड्रोन को इजरायली लड़ाकू जेट ने मार गिराया। एक अन्य घटनाक्रम में, आईडीएफ ने कहा कि उसने रविवार को लेबनान में ईरान समर्थित हिजबुल्लाह के ठिकानों पर हमला किया। इस बीच, समुद्री तनाव बढ़ गया क्योंकि अमेरिकी हेलीकॉप्टरों ने यमन के हौथी विद्रोहियों द्वारा इस्तेमाल की जाने वाली चार छोटी नौकाओं में से तीन को डूबो दिया, जब समूह द्वारा लाल सागर में एक मेर्स्क कंटेनर जहाज पर हमला किया गया था। रॉयटर्स की रिपोर्ट के अनुसार, अमेरिकी, मेर्स्क और हौथी अधिकारियों के अनुसार, अमेरिकी हमलों में दस आतंकवादी मारे गए।

पिछले साल नवंबर से, गाजा में यहूदी राष्ट्र की सैन्य कार्रवाइयों के जवाब में हौथी इज़राइल से जुड़े व्यापारिक जहाजों पर हमला कर रहे हैं। इसके चलते कई जहाजों को लंबा रास्ता अपनाने के लिए मजबूर होना पड़ा है। रिपोर्ट के अनुसार, IDF ने कहा कि गाजा हमले में उसके 174 सैनिक मारे गए हैं, लेकिन ऑपरेशन में प्रगति हुई है, जिसमें फिलिस्तीनी क्षेत्र के नीचे कुछ हमास सुरंगों को नष्ट करना भी शामिल है।

पूरी परिवार को निगल गया कर्ज का भवँर, 3 बच्चों के साथ पति-पत्नी ने कर ली ख़ुदकुशी

साल के पहले ही दिन ISRO ने रचा इतिहास, 2024 में भारत के अंतरिक्ष अभियान का जबरदस्त आगाज़

'मैं 2003 से बोलता आ रहा हूं कि मुझे EVM पर भरोसा नहीं है', दिग्विजय सिंह ने फिर उठाए सवाल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -