यूक्रेन पर रूस की बड़ी एयरस्ट्राइक, 31 नागरिकों की मौत, 160 से अधिक घायल
यूक्रेन पर रूस की बड़ी एयरस्ट्राइक, 31 नागरिकों की मौत, 160 से अधिक घायल
Share:

मॉस्को: रूस ने शुक्रवार (29 दिसंबर) को यूक्रेन पर युद्ध का अपना सबसे बड़ा हवाई हमला किया, जिसमें 31 नागरिकों की मौत हो गई, 160 से अधिक अन्य घायल हो गए और देश भर के शहरों और बुनियादी ढांचे पर हमला हुआ। NATO सदस्य पोलैंड ने कहा कि ऐसा प्रतीत होता है कि एक रूसी मिसाइल उसके हवाई क्षेत्र में करीब 40 किलोमीटर तक उड़ी और तीन मिनट बाद यूक्रेन लौट गई। हालाँकि, पोलिश विदेश मंत्रालय में बुलाए गए रूसी प्रभारी डी'एफ़ेयर ने कहा कि वारसॉ ने अपने हवाई क्षेत्र में मिसाइल के प्रवेश का कोई सबूत नहीं दिया है।

यूक्रेनी विदेश मंत्रालय ने कहा कि हमले से पता चलता है कि ऐसे समय में क्रेमलिन के साथ "संघर्ष की कोई बात नहीं" होनी चाहिए जब कीव के लिए पश्चिमी समर्थन के भविष्य पर अनिश्चितता मंडरा रही है। विदेश मंत्री दिमित्रो कुलेबा ने सहयोगियों से दीर्घकालिक सहायता भेजने का आग्रह करते हुए कहा कि, "आज, लाखों यूक्रेनवासी विस्फोटों की तेज़ आवाज़ सुनकर जाग गए। मैं चाहता हूँ कि यूक्रेन में विस्फोटों की आवाज़ पूरी दुनिया में सुनी जा सके।" जल्दबाजी में बुलाए गए संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (UNSC) सत्र में, संयुक्त राज्य अमेरिका, फ्रांस और ब्रिटेन सहित अधिकांश परिषद सदस्यों ने हमलों की निंदा की।

रूस के संयुक्त राष्ट्र (UN) के राजदूत वासिली नेबेंज़्या ने कहा कि मॉस्को ने केवल सैन्य बुनियादी ढांचे पर हमला किया था और यूक्रेन की वायु रक्षा प्रणाली नागरिक हताहतों के लिए जिम्मेदार थी। अधिकारियों ने कहा कि राजधानी कीव में एक गोदाम, आवासीय इमारतों और अन्य निर्जन संपत्ति की चपेट में आने से कम से कम नौ लोग मारे गए और 30 घायल हो गए। कीव निवासी मारिया ने मीडिया को बताया कि वह एक "भयानक आवाज़" से जाग गई थी और उसने अपने बाथरूम में शरण ली थी। उन्होंने कहा कि, "यह बहुत भयावह था। एक मिसाइल उड़ रही थी और हर चीज गूंज रही थी, घरघराहट कर रही थी। मुझे नहीं पता था कि क्या करूं। मैं आश्रय स्थल की ओर भागना चाहती थी। जैसे ही मैं बाथरूम के अंदर गया, दर्पण (दीवार) उड़ गया।"

वायु सेना ने कहा कि उसने रूस द्वारा दागे गए कुल 158 हवाई "लक्ष्यों" में से 87 क्रूज़ मिसाइलों और 27 ड्रोनों को मार गिराया। रक्षा मंत्री रुस्तम उमेरोव ने कहा कि यह "इस युद्ध का सबसे बड़ा हवाई हमला" था और इसमें 18 रणनीतिक बमवर्षक शामिल थे। सेना प्रमुख जनरल वलेरी ज़ालुज़नी ने कहा कि बुनियादी ढांचे और औद्योगिक और सैन्य सुविधाओं को निशाना बनाया गया है। राष्ट्रपति वलोडिमिर ज़ेलेंस्की ने टेलीग्राम मैसेंजर पर कहा, "रूस ने अपने सभी शस्त्रागारों के साथ हमला किया... लगभग 110 मिसाइलें दागी गईं, जिनमें से अधिकांश को मार गिराया गया।"

ऊर्जा प्रणाली पर और हमलों की आशंका
यूक्रेन कई हफ्तों से चेतावनी दे रहा है कि रूस ऊर्जा प्रणाली पर बड़े हवाई हमले करने के लिए मिसाइलों का भंडार कर सकता है जैसा कि उसने पिछली सर्दियों में किया था। उमेरोव ने कहा, "यह स्पष्ट है कि आक्रामक राज्य के पास मौजूद मिसाइलों के भंडार के साथ, वह ऐसे हमले जारी रख सकता है और जारी रखेगा।" इस सप्ताह सैन्य गतिविधियों की एक श्रृंखला में, रूसी रक्षा मंत्रालय ने कहा कि उसकी सेना ने 23 दिसंबर के बाद से यूक्रेन पर एक "बड़े पैमाने पर" हमला किया है, लेकिन कोई विवरण नहीं दिया है।

आंतरिक मंत्रालय ने मरने वालों की संख्या 30 बताई है, लेकिन क्षेत्रों के बयानों से संकेत मिलता है कि कम से कम 31 लोग मारे गए हैं। जब बचावकर्मी दक्षिण-पूर्वी शहर ज़ापोरीज़िया में एक घर पर हुए हमले के मलबे से बाहर निकल रहे थे, 73 वर्षीय विक्टर चुहुनोव ने मीडिया को बताया कि वह घर पर थे जब उन्होंने एक विस्फोट की आवाज़ सुनी। उन्होंने बर्बाद हुए घर के बारे में कहा, "यहां एक महिला की मौत हो गई। मुझे नहीं पता कि उसका बेटा घर पर था या नहीं, शायद वह काम पर था।"

गवर्नर ने कहा, दक्षिणपूर्वी ज़ापोरीज़िया क्षेत्र में आठ लोग मारे गए और 13 घायल हो गए। उन्होंने कहा, नागरिक बुनियादी सुविधाएं भी प्रभावित हुईं। गवर्नर ने कहा कि निप्रॉपेट्रोस के मध्य क्षेत्र में छह लोग मारे गए, जहां मिसाइलों ने एक शॉपिंग सेंटर, एक घर और छह मंजिला आवासीय इमारत पर हमला किया। उन्होंने बताया कि हमले के कारण प्रसूति वार्ड में भी आग लग गई। ओडेसा के काला सागर बंदरगाह पर चार लोग मारे गए और दो बच्चों सहित कम से कम 22 घायल हो गए, क्षेत्रीय गवर्नर ने आवासीय भवनों पर हमले की सूचना दी। क्षेत्रीय गवर्नर ने कहा कि ल्वीव शहर में एक आवासीय इमारत में एक व्यक्ति की मौत हो गई और 30 घायल हो गए। मेयर ने कहा कि तीन स्कूल और एक किंडरगार्टन क्षतिग्रस्त हो गए। क्षेत्रीय गवर्नर ने कहा कि पूर्वोत्तर शहर खार्किव में एक मिसाइल हमले में एक गोदाम, एक औद्योगिक सुविधा, एक चिकित्सा सुविधा और एक परिवहन डिपो क्षतिग्रस्त हो गया। तीन लोग मारे गए और 13 घायल हो गए।

गाज़ा के बाद सीरिया के सैन्य ठिकानों पर इजराइल के ताबड़तोड़ हमले, लेबनान में आतंकी हिज्बुल्ला के ठिकाने भी किए ध्वस्त

कनाडा में लक्ष्मी नारायण मंदिर के अध्यक्ष के घर पर फायरिंग, जांच में जुटी पुलिस

'फिलिस्तीन में 9000 बच्चे मारे गए और हम..', पाकिस्तानी पीएम ने नए साल के जश्न पर लगाया प्रतिबंध

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -