बॉडी शेप के हिसाब से तय करें डाइट, एक्सरसाइज
बॉडी शेप के हिसाब से तय करें डाइट, एक्सरसाइज
Share:

क्या आप जानते है बॉडी शेप की मदद से भी अपनी सेहत का हाल जाना जा सकता है. हर किसी का बॉडी शेप अलग होता है. अपनी बॉडी शेप के हिसाब से खान-पान और वर्कआउट करना बेहतर रहता है. स्ट्रेट बॉडी की महिलाओं की मेटाबॉलिक रेट तेज होती है, यह अधिक खाने पर भी मोटी नहीं होती क्योकि कैलोरी का ज्यादा हिस्सा एनर्जी में बदल जाता है. इन महिलाओं को बीमारियां कम होती है. इनमे एंड्रोजन हार्मोन का लेवल अधिक मात्रा में पाया जाता है. इन्हें खाने में आलू और चावल का सेवन कम करना चाहिए, सलाद में खीरा, ककड़ी, टमाटर, मूली का सेवन करना चाहिए.

इन्हें स्वीमिंग, स्ट्रेचिंग, वाकिंग और जॉगिंग करना चाहिए. दूसरा बॉडी शेप है ऑवरग्लास शेप. इनकी बॉडी सुडौल और कमर पतली होती है. अच्छी बॉडी बनाए रखने के लिए ज्यादा तेल, मसालेदार खाना नहीं खाए. मीठे पदार्थो का इस्तेमाल कम करे. इन्हें फिट रहने के लिए सूर्य नमस्कार करना चाहिए. पियर शेप वाली महिलाओं की बॉडी ऊपर से पतली और नीचे से अधिक हैवी होती है. इन्हें खाने में फैट की मात्रा कम कर देनी चाहिए और कैल्शियम की मात्रा बढ़ा देनी चाहिए. सोडियम की मात्रा खाने में कम कर देना चाहिए.

एप्पल शेप बॉडी की महिलाओं के शरीर का ऊपरी हिस्सा हैवी और नीचे का हिस्सा पतला होता है. इन्हें बीमारियां भी अधिक होती है. खाने में हरी सब्जी और फल व साबुत अनाज ले. पेट पर फैट को कम करने के लिए कार्डियोवस्कूलर वर्कआउट और एब्डॉमिनल एक्सरसाइज करना चाहिए.

ये भी पढ़े 

कमर दर्द से बचने के लिए अपनाये ये तरीके

बारिश के मौसम में न खाएं ये चीजें

आँखों का रखे इस तरह ख्याल

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -