आँखों का रखे इस तरह ख्याल
आँखों का रखे इस तरह ख्याल
Share:

आँखे हमारे शरीर का ऐसा हिस्सा है, जिसे देखभाल के मामले में नजरअंदाज किया जाता है. टेक्नोलॉजी के इस दौर में ज्यादातर समय लैपटॉप और मोबाईल में समय बिताते है. ऐसी स्थिति में आँखों की खास देखभाल करना जरूरी है. हम आपको कुछ ऐसे ही उपाय बता रहे है जिससे आप अपनी आँखों को हेल्दी रख सकते है. आँखों में गॉगल्स या युवी प्रोटेक्ट लैंस वाले चश्मे का इस्तेमाल करे.

आँखों को ठंडे पानी से धोए. रोज पपीता खाने से आँखों की रोशनी बढ़ती है. सेब का मुरब्बा खाएं और उसके बाद दूध का सेवन करे इससे आँखों की रोशनी तेज हो जाएगी. रोज फल और सब्जियों के सेवन से आँखों की रोशनी बढ़ती है. रोज गाजर का जूस पीने से भी आँखों की रोशनी बढ़ेगी. कम्प्यूटर पर काम करते समय स्क्रीन पर लगातार न देखे, हर 20 मिनट में स्क्रीन से आँख हटा ले. 1 मिनट में कम से कम 10 से 12 बार आँखों की पलके झपकाते रहे. ऐसा करने से आँखों में रूखापन नहीं आएगा. लेट कर या झुककर पढ़ना आँखों के लिए ठीक नहीं है.

नींद कम लेने से आँखों पर बुरा असर पड़ता है. सुबह के समय दोनों हाथो को आपस में रगड़ कर उसकी गर्मी को अपनी आँखों पर लगाए, ऐसा करने से आँखों की कमजोरी दूर होगी. खाने में विटामिन A, B, C भरपूर मात्रा में ले. पैर के तलवो पर सरसो के तेल की मालिश करे, इससे आँखों की रोशनी बढ़ेगी.

ये भी पढ़े 

आईलाइनर इस तरह लगाने से आंखों की रोशनी होती है खत्म

बारिश के मौसम में न खाएं ये चीजें

ये फ़ूड करते है जहर का काम

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -