क्या आपके पैरों में अक्सर होने लगता है दर्द और सूजन? तो अपनाएं ये कारगरी उपाय
क्या आपके पैरों में अक्सर होने लगता है दर्द और सूजन? तो अपनाएं ये कारगरी उपाय
Share:

आज के समय में अधिकतर लोग पैरों के दर्द की समस्या से परेशान रहते हैं। हालांकि पैरों में दर्द होने के पीछे कई अन्य वजह भी हो सकती हैं मगर इसकी सबसे बड़ी वजह घंटों एक जगह पर बैठकर या खड़े होकर काम करना है। पैरों के इस दर्द से राहत पाने के लिए रोज-रोज पेनकिलर का सेवन आपकी सेहत पर भी बुरा प्रभाव डाल सकता है। ऐसे में यदि आप भी शाम होते ही पैरों में दर्द की शिकायत करते हैं तो ये घरेलू उपाय आजमाकर इस परेशान से छुटकारा पा सकते हैं। 

अपनाएं ये उपाय:- 

गर्म पानी:-
दिनभर की थकान एवं पैरों का दर्द और सूजन कम करने के लिए आप पैरों की गर्म पानी से सिंकाई करें। पैरों की सिंकाई करने से मांसपेशियों के दर्द के साथ पैरों की सूजन एवं थकान भी दूर होती है। इस उपाय को करने के लिए टब में गर्म पानी लेकर उसमें आधा चम्मच सेंधा नमक मिलाकर अपने पैरों को 10 से 15 मिनट डुबोकर रखें। 

बर्फ की सिकाई:-
पैरों की थकान एवं सूजन को दूर करने के लिए बर्फ की सिकाई भी बेहद प्रभावी है। इस उपाय को करने के लिए एक कॉटन के कपड़े में बर्फ बांधकर, इससे पैरों की सिकाई करें। ऐसा करने से पैरों की थकान ही नहीं सूजन भी दूर होती है।

सरसों के तेल की मसाज:-
पैरों की थकान एवं सूजन कम करने के लिए सरसों के तेल से पैरों की मसाज करें। 

बेकिंग सोडा:- 
पैरों की सूजन और दर्द को कम करने के लिए बेकिंग सोडा का भी इस्तेमाल किया जाता है। इस उपाय को करने के लिए चावल के पानी को उबालकर उसमें बेकिंग सोडा मिलाकर उससे पेस्ट तैयार कर लें। इस पेस्ट को पैरों की सूजन वाले स्थान पर लगाने के बाद पैर 10 मिनट बाद नॉर्मल पानी से धो लें।

छाती में गैस फंसने पर तुरंत अपना लें ये उपाय, मिलेगी राहत

गर्मियों में सौंफ खाने से पहले जरूर पढ़ ले ये खबर

गर्मियों में हानिकारक है तांबे के बर्तन का इस्तेमाल, जानिए इसके साइड इफेक्ट

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -