गर्मियों में सौंफ खाने से पहले जरूर पढ़ ले ये खबर
गर्मियों में सौंफ खाने से पहले जरूर पढ़ ले ये खबर
Share:

खाने में खुशबू एवं टेस्ट बढ़ाना हो या फिर माउथ फ्रेशनर की महसूस हो रही हो आवश्यकता, रसोई में रखी सौंफ के पास हर मर्ज का इलाज है। सौंफ में उपस्थित कैल्शियम, सोडियम, आयरन और पोटैशियम जैसे पोषक तत्व शरीर को कई रोगों से बचाए रखने में सहायता करते हैं। इसका नियमित सेवन करने से पाचन अच्छा होने के साथ मुंह की बदबू दूर होकर वेट लॉस में भी सहायता प्राप्त होती  है। सेहत के लिए इतनी फायदेमंद होने के बावजूद क्या आप जानते हैं आवश्यकता से अधिक सौंफ खाने से आपकी सेहत को फायदे की जगह नुकसान होने लगता है। 

सौंफ खाने के नुकसान:-
पेट की समस्या-

आवश्यकता से अधिक सौंफ खाने से पेट दर्द की परेशानी हो सकती है। यही वजह है कि सौंफ का सीमित मात्रा में ही सेवन करने की सलाह दी जाती है। 

एलर्जी की समस्या:-
आवश्यकता से अधिक सौंफ खाने से एलर्जी की परेशानी हो सकती है। जो लोग दवाओं का सेवन करते हैं उन्हें ज्यादा मात्रा में सौंफ का सेवन करने से बचना चाहिए। इसके अतिरिक्त सौंफ का अधिक सेवन करने से छींक एवं पेट दर्द जैसी परेशानियों का सामना भी करना पड़ सकता है। ऐसे में यदि आपको पहले से ही किसी चीज से एलर्जी है तो सौंफ का सेवन सीमित मात्रा में ही करें।  

स्किन की समस्या:-
आवश्यकता से अधिक सौंफ खाने से स्किन से जुड़ी दिक्कतें हो सकती हैं। ऐसे में यदि आप धूप में निकलते हैं तो त्वचा की सेंसिविटी बढ़ने के कारण त्वचा पर रैशेज भी हो सकते हैं। 

छींक आना:-
सौंफ की तासीर ठंडी होती है। ऐसे में इसका आवश्यकता से अधिक सेवन जुकाम और छींक आने की परेशानी को बढ़ा सकता है। इसके अतिरिक्त यह कई बार पेट दर्द की भी वजह बन सकती है। 

जानिए रोस्टेड ड्राई फ्रूट्स को खाना सेहत के लिए अच्छे है या नहीं?

इस तरह मिनटों में चमकाए काला हो चुका लोहे का तवा

कोहनी और घुटनों के कालेपन से हो गए है परेशान तो अपनाएं ये टिप्स

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -