नीति आयोग के उपाध्यक्ष ने बेहतर जीडीपी ग्रोथ का अनुमान जताया
नीति आयोग के उपाध्यक्ष ने बेहतर जीडीपी ग्रोथ का अनुमान जताया
Share:

मोदी सरकार के आखिरी पूर्णकालिक बजट पर  पूरे देश की नजरें  टिक गई है. इस बीच नीति आयोग के उपाध्यक्ष और जाने-माने अर्थशास्त्री राजीव कुमार का कहना है कि आर्थिक सर्वे में अगले वित्त वर्ष के लिए जो अनुमान दिया गया है, जीडीपी ग्रोथ उससे ज्यादा रहेगी.

नीति आयोग के उपाध्यक्ष राजीव कुमार ने कहा कि निजी निवेश में वृद्धि होने से . 2018-19 में जीडीपी ग्रोथ 7-7.5 फीसदी  रहने का अनुमान है. हालांकि सर्वे में जीडीपी ग्रोथ अनुमान कम बताया गया है. नॉन-फूड क्रेडिट ग्रोथ 12 फीसदी की दर से बढ़ रही है और इससे निजी निवेश में बढ़ोतरी हो रही है.सरकार बजट में लेबर इन्टेसिव सेक्टर को राहत दे सकती है. जीएसटी की वजह से कर संग्रह बढ़ा है. जीएसटी से 50 फीसदी से ज्यादा करदाता जुड़ गए . इससे अप्रत्यक्ष कर राजस्व में और वृद्धि होगी.

राजीव कुमार का यह भी मानना है कि बजट में सरकार किसानों की आय बढ़ाने को लेकर कुछ घोषणा कर सकती है.लेकिन आय बढ़ाने के लिए किसानों को परंपरागत खेती से हटकर अलग तौर-तरीके अपनाने होंगे.  कुमार ने बताया कि सरकार ने किसानों के लिए रियल टाइम डाटा का पोर्टल बनाया है. इससे अंतरराष्ट्रीय बाजार में एग्री कमोडिटी के दाम पता लगेंगे. सैटेलाइट के जरिए किसान तक मौसम, फसल के दाम आदि की सही जानकारी पहुंचेगी.

यह भी देखें

आम बजट, आम लोग और उम्मीदें

सरकार ने डीबीटी से 65000 करोड़ बचाए - नीति आयोग

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -