कल के बाद कही नही चलेगा 500 का नोट
कल के बाद कही नही चलेगा 500 का नोट
Share:

8 नवंबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा 500 और 1000 रुपए के पुराने नोटों को बन्द करने के फैसले के बाद 500 के पुराने नोटों को चलाने का कल 15 दिसंबर गुरुवार आखिरी दिन है. कल के बाद यह नोट फिर कभी नहीं चल पाएगा.हाँ, चलन से बाहर हो जाने के बाद भी 500 के पुराने नोट अगले साल 31 मार्च तक बदले जा सकेंगे. इसके लिए रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया से संपर्क करना होगा. वहीं 30 दिसंबर तक इसे अपने बैंक खाते में जमा करवाने का भी विकल्प खुला हुआ है.

उल्लेखनीय है कि कालाधन, भ्रष्टाचार, आतंकवाद-नक्सलवाद आदि से निर्णायक संघर्ष के इस दौर में नकदविहीन अर्थव्यवस्था की ओर बढ़ते कदमों के बीच 500 के नोटों के चलन का कल 15 दिसंबर आखिरी दिन है.इसके बाद यह नोट कहीं नहीं चल सकेगा.

स्मरण रहे कि बीते दिनों नोटों की समस्या को देखते हुए जनता को राहतके रूप में 15 दिसंबर तक सरकारी अस्पताल, मेडिकल स्‍टोर, पेट्रोल पंप, बिजली-पानी बिल, ट्रेन, हवाई जहाज और मेट्रो टिकट, रेलवे कैटरिंग और स्मारकों के टिकट, दूध केंद्र, पब्लिक ट्रांसपोर्ट, शवदाह गृह और कब्रिस्तान, स्थानीय निकायों के पेंडिंग बिल या टैक्स, कोर्ट फीस और सहकारी स्टोर पर बंद हो चुके 500 रुपए के पुराने नोट स्वीकार करने की छूट दी गई थी.हालाँकि नोटबन्दी को लेकर सियासत जारी है. एटीएम और बैंक के हालात सामान्य नहीं हुए हैं, आयकर विभाग की छापामारी और बैंकों के स्टिंग ऑपरेशन किये जा रहे हैं.

500 के नए नोट में है कुछ ऐसी प्रिंटिंग...

21 हजार करोड़ ने उड़ाई पीएम की नींद!

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -