8 राज्यों में हिंदुओं को अल्पसंख्यक घोषित करने की मांग
8 राज्यों में हिंदुओं को अल्पसंख्यक घोषित करने की मांग
Share:

नई दिल्ली : भारत के आठ राज्यों में हिंदुओं को अल्पसंख्यक का दर्जा दिलाने को लेकर सुप्रीम कोर्ट में एक जनहित याचिका दायर की गई है. बीजेपी नेता अश्विनी उपाध्याय ने मंगलवार को सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर कर देश के आठ राज्यों में हिंदुओं को अल्पसंख्यक का दर्जा देने की मांग की है.

उपाध्याय ने कहा कि इन आठ राज्यों में हिंदू अल्पसंख्यक हैं ऐसे में उनको वेसे ही अधिकार भी मिलने चाहिए. जिन राज्यों में हिंदुओं के अल्पसंख्यक होने की बात कही गई है उनमें लक्षद्वीप, मिज़ोरम, नगालैंड, मेघालय, जम्मू और कश्मीर, अरुणाचल प्रदेश, मणिपुर और पंजाब शामिल हैं.

बता दे कि याचिका में 23 अक्टूबर, 1993 के केंद्र सरकार के उस नोटिफ़िकेशन को भी चुनौती दी गई है जिसमें पांच समुदायों को अल्पसंख्यक माना गया था. इनमें मुस्लिम, ईसाई, सिख, बौद्ध और पारसी शामिल थे. याचिका के मुताबिक़ ऐसी अधिसूचना मनमानी और तर्कहीन है. याचिका में नोटिफिकेशन को भी असंवैधानिक घोषित करने की मांग की गई है. उन्होंने कहा कि उस समय भी नोटिफिकेशन जारी कर मुस्लिम समेत अन्य समुदाय के लोगों को अल्पसंख्यकों का दर्जा दिया था. उन्होंने कहा कि 2011 के जनगणना के आंकड़ों की मानें तो देश के इन 8 राज्यों को भी यह दर्जा मिलना चाहिए.

 

जब संस्कृत की कॉपी में छात्र ने खोली शिक्षा विभाग का पोल

एटा में पकड़ी हथियार बनाने की अवैध फैक्ट्री

जहरीले फल खाने से तीन बच्चों की मौत

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -