दुनियाभर में तेजी से बढ़ रहा है डेल्टा प्लस वैरिएंट का खतरा
दुनियाभर में तेजी से बढ़ रहा है डेल्टा प्लस वैरिएंट का खतरा
Share:

दो प्रकारों की तुलना में मूल्यांकन किए गए 43,000 से अधिक कोविड-19 मामलों में से केवल 1.8 प्रतिशत उन रोगियों में थे जिन्हें पूरी तरह से टीका लगाया गया था। तीन-चौथाई पूरी तरह से अशिक्षित थे, और 24 प्रतिशत को दो-खुराक वाले टीके का केवल एक जैब मिला था। शोधकर्ताओं ने शनिवार को द लैंसेट में बताया कि कोरोना वायरस का डेल्टा संस्करण, जो कोविड​​​​-19 का कारण बनता है, अस्पताल में भर्ती होने के जोखिम को अल्फा संस्करण की तुलना में दोगुना कर देता है। कैम्ब्रिज विश्वविद्यालय की एमआरसी बायोस्टैटिस्टिक्स यूनिट के एक वरिष्ठ सांख्यिकीविद् सह-प्रमुख लेखक ऐनी प्रेसानिस ने कहा, "इस अध्ययन के परिणाम मुख्य रूप से हमें उन लोगों के लिए अस्पताल में भर्ती होने के जोखिम के बारे में बताते हैं, जिनका टीकाकरण नहीं हुआ है या आंशिक रूप से टीका लगाया गया है।"

शोधकर्ताओं ने इस साल 29 मार्च से 23 मई तक इंग्लैंड में 43,338 कोविड-19 मामलों के स्वास्थ्य डेटा का विश्लेषण किया, जिसमें टीकाकरण की स्थिति, आपातकालीन देखभाल, अस्पताल में प्रवेश और अन्य रोगी जानकारी शामिल है। सभी वायरस के नमूने पूरे जीनोम अनुक्रमण से गुजरते हैं, यह पुष्टि करने का सबसे सुरक्षित तरीका है कि किस प्रकार से संक्रमण हुआ था। 50 में से लगभग एक मरीज को उनके पहले सकारात्मक कोविड-19 परीक्षण के 14 दिनों के भीतर अस्पताल में भर्ती कराया गया था। 80 प्रतिशत से कम मामलों की पहचान अल्फा संस्करण के रूप में की गई, और बाकी डेल्टा थे।

गंभीर बीमारी के प्रति संवेदनशीलता को प्रभावित करने वाले कारकों के लिए लेखांकन के बाद - उम्र, जातीयता और टीकाकरण की स्थिति सहित - शोधकर्ताओं ने पाया कि अस्पताल में भर्ती होने का जोखिम डेल्टा संस्करण के साथ दोगुने से अधिक था। चूंकि ये नमूने लिए गए थे, डेल्टा में वृद्धि हुई है और अब ब्रिटेन में 98 प्रतिशत से अधिक नए कोविड-19 मामलों का हिसाब है, लेखकों ने कहा। कई अध्ययनों से पता चला है कि पूर्ण टीकाकरण लक्षणों के साथ संक्रमण को रोकता है और अल्फा और डेल्टा दोनों रूपों के लिए अस्पताल में भर्ती होता है।

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -