खतरे में है दिल्लीवासियों की सांसें
खतरे में है दिल्लीवासियों की सांसें
Share:

नई दिल्ली : भयंकर प्रदूषण से जूझ रही देश की राजधानी दिल्ली के लोगों के लिए आने वाला मंगलवार उनकी सांसें रोक सकता है.मौसम विभाग की मानें तो चार दिन बाद यानी 7 नवंबर को एयर लॉक जैसी स्थिति बनने की आशंका व्यक्त की गई है. ऐसे में साँस लेने में तकलीफ हो सकती है.

इस बारे में मौसम वैज्ञानिकों का मत है कि प्रदूषित कणों के एक ही जगह ठहरने से सुबह और दोपहर को भारी कोहरा पड़ेगा. तब दिल्ली में हवा दो से तीन किमी प्रतिघंटे की रफ्तार से ही चल पाएगी.ऐसी दशा में प्रदूषित कण वातावरण में प्रवाहित नहीं हो पाएंगे और ये कण हवा में मौजूद नमी के साथ कोहरे में बदल जाएंगे.इससे प्रदूषण का स्तर बढ़ता जाएगा. जो लोगों के लिए बेहद खतरनाक साबित हो सकता है.

उल्लेखनीय है कि गत वर्ष दिवाली के बाद दिल्ली में प्रदूषण आवश्यक स्तर तक पहुंच गया था. जिससे  कोहरे की स्थिति बन गई थी. दिल्ली प्रदुषण नियंत्रण बोर्ड के अनुसार,  कई इलाकों में पीएम 10 का स्तर 400 से अधिक दर्ज किया गया था. इसीलिए इस साल दिवाली पर सुप्रीम कोर्ट ने पटाखों पर प्रतिबंध लगाया था. इसके अलावा वाहनों और फैक्ट्रियों से निकलने वाले धुएं से दिल्ली के वातावरण में प्रदूषण अब भी खतरे के निशान से ऊपर है.

यह भी देखें

गाजीपुर के जलते कूड़े से साँस लेना हुआ दूभर

जनरेटर पर प्रतिबंध से शादियों पर आया संकट

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -