दिल्ली यूनिवर्सिटी ने 2 छात्रों पर लगाया एक साल का प्रतिबंध, BBC डॉक्यूमेंट्री से जुड़ा है मामला

दिल्ली यूनिवर्सिटी ने 2 छात्रों पर लगाया एक साल का प्रतिबंध, BBC डॉक्यूमेंट्री से जुड़ा है मामला
Share:

नई दिल्ली: दिल्ली यूनिवर्सिटी (DU) परिसर में ब्रिटिश मीडिया एजेंसी BBC की विवादित डॉक्यूमेंट्री दिखाए जाने के मामले में DU ने कांग्रेस की स्टूडेंट विंग नेशनल स्टूडेंट यूनियन ऑफ इंडिया (NSUI) के राष्ट्रीय सचिव और एक अन्य छात्र पर एक साल के लिए बैन लगा दिया है। रिपोर्ट के मुताबिक, DU प्रशासन की तरफ से दो छात्रों को प्रतिबंधित किया गया है और 6 छात्रों को माफी मांगने को कहा गया है।

हालांकि, अभी छानबीन चल रही है और जल्द ही कुछ और छात्रों पर गाज गिर सकती है। वहीं, जिन दो छात्रों पर एक साल का बैन लगाया है उनमें मानव शास्त्र विभाग में PHD शोधार्थी लोकेश चुग और विधि संकाय विद्यार्थी रवींद्र शामिल हैं। दोनों छात्रों को यूनिवर्सिटी, कॉलेज या विभाग की कोई एग्जाम नहीं देने दी जाएगी। NSUI के राष्ट्रीय सचिव लोकेश चुग का कहना है कि उन्होंने BBC की विवादित डॉक्यूमेंट्री की  स्क्रीनिंग का आयोजन नहीं किया था, केवल मीडिया में NSUI का पक्ष रखने गया।

स्क्रीनिंग करने वालों को दिल्ली पुलिस ने हिरासत में भी लिया था, उसमें मैं नहीं था और ना ही मुझे थाने ले जाया गया, फिर किसलिए मुझ पर DU प्रशासन ने एक साल का बैन लगाया है। हालांकि, उनका यह भी कहना है कि विवादित डॉक्यमेंट्री का मामला अभी सर्वोच्च न्यायालय में भी लंबित है, तो यह कार्रवाई किस कानून के तहत हुई है? क्या विचार और अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता का इस्तेमाल करना कानूनन अपराध है। बता दें कि, BBC ने अपनी विवादित डॉक्यूमेंट्री में गुजरात दंगों का दोष तत्कालीन सीएम नरेंद्र मोदी पर मढ़ने की कोशिश की थी, जबकि भारतीय सुप्रीम कोर्ट इस मामले में पीएम मोदी को क्लीन चिट दे चुकी है। इसी के चलते सरकार ने इस विवादित डॉक्यूमेंट्री पर रोक लगा दी थी। 

65 घंटे बाद यूपी के बिजली कर्मचारियों की हड़ताल ख़त्म, सरकार ने दिया ये आश्वासन

भारतीय सेना उत्तर में पाकिस्तान से लड़ रही होगी, हम दक्षिण से भारत पर कब्जा करेंगे ! इस्लामी राष्ट्र का खतरनाक प्लान

'कलम' वाला आतंकवादी ! पत्रकार फहद शाह पर राजद्रोह के आरोप तय, युवाओं को बना रहा था आतंकी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -