Share:
कोरोना: हर्ड इम्युनिटी की तरफ बढ़ रही दिल्ली, सीरो सर्वे में सामने आई बड़ी जानकारी
कोरोना: हर्ड इम्युनिटी की तरफ बढ़ रही दिल्ली, सीरो सर्वे में सामने आई बड़ी जानकारी

नई दिल्ली: दिल्ली सरकार द्वारा कराए गए सीरो सर्वे (sero-survey) के मुताबिक, दिल्ली की आबादी कोरोनावायस के खिलाफ हर्ड इम्यूनिटी की तरफ बढ़ रही है। सर्वे के अनुसार, दिल्ली के एक जिले के 50 से 60 फीसद लोगों ने कोरोनावायरस के खिलाफ एंटीबॉडी विकसित की है। इसका सीधा मतलब यह हुआ कि ये 50 से 60 फीसद लोग अनजाने में कोरोना वायरस की गिरफ्त में आए, किन्तु बिना किसी परेशानी के ठीक हो गए, जबकि बाकी जिलों में 50 फीसद लोग ऐसे मिले हैं जिनमें एंटीबॉडी पाई गई है।

देश में जारी टीकाकरण अभियान के जरिए अधिकारी इसी हर्ड इम्यूनिटी को पाने की कोशिश कर रहे हैं जिसमें अच्छी प्रतिरोधक क्षमता वाले लोग संक्रमण की चेन को तोड़कर वायरस के प्रसार को रोक सकते है। दिल्ली की आबादी 2 करोड़ से ज्यादा है और दिल्ली सरकार द्वारा नेशनल सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल के साथ मिलकर किए गए इस सर्वे में वैज्ञानिकों ने शहर के अलग-अलग जिलों से 28 हजार लोगों के सैंपल लिए थे।

स्वास्थ्य मंत्रालय के आधिकारिक आंकड़े कहते हैं कि सिर्फ 6.33 लाख लोग दिल्ली में संक्रमित पाए गए हैं, किन्तु सीरो सर्वेक्षण से संकेत मिला है कि यह आंकड़ा 1 करोड़ से ज्यादा हो सकता है। 27 जून से 10 जुलाई के बीच किए गए पहले सीरो-सर्वेक्षण में - रिसर्चर्स ने 21,387 नमूनों का उपयोग किया और पाया कि तक़रीबन 23 प्रतिशत लोग वायरस के संपर्क में थे। अगस्त में यह आंकड़ा बढ़कर 29.1 फीसदी हो गया।

गणतंत्र दिवस पर भी आम आदमी को झटका, पेट्रोल-डीजल के भाव बढे

भारत में शुरू हुआ कोरोना वैक्सीनेशन का काम, साथ में विदेशी राज्यों की कर रहा मदद

बिडेन ने किया वादा, 3 सप्ताह में रोजाना होंगे एक लाख टीकाकरण

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -