गणतंत्र दिवस पर भी आम आदमी को झटका, पेट्रोल-डीजल के भाव बढे
गणतंत्र दिवस पर भी आम आदमी को झटका, पेट्रोल-डीजल के भाव बढे
Share:

नई दिल्ली: गणतंत्र दिवस के दिन भी तेल कंपनियों ने आम लोगों को झटका दिया है. मंगलवार को डीजल-पेट्रोल की कीमत में 35-35 पैसे प्रति लीटर की भारी बढ़त की गई है. इसके साथ ही दिल्ली में पेट्रोल रिकॉर्ड 86.05 रुपये प्रति लीटर पहुँच गया है. वैश्विक बाजार में क्रूड आयल की कीमतों में मजबूती दिख रही है, हालांकि भारतीय बाजार में जो क्रूड आयल आता है उसके रेट 25 से 30 दिन पहले के होते हैं. 

इस बढ़त के साथ ही दिल्ली में पेट्रोल 86.05 रुपये और डीजल 76.27 रुपये लीटर पहुचं चुका है. इसी तरह मुंबई में पेट्रोल 92.60 रुपये और डीजल 83.02 रुपये, चेन्नई में पेट्रोल 88.58 रुपये और डीजल 81.46 रुपये तथा कोलकाता में पेट्रोल 87.43 रुपये और डीजल 79.81 रुपये लीटर पहुँच गया है. नोएडा में पेट्रोल 85.47 और डीजल 76.66 रुपये लीटर की दर से बिक रहा है.  इस बढ़त से सरकार को इस मौजूदा वित्त वर्ष में एक्साइज टैक्स के रूप में जबरदस्त राजस्व हास‍िल हुआ है. नव वर्ष में दोनों ईंधन के दाम में करीब 2.34 रुपये प्रति लीटर की वृद्धि हुई है.

पेट्रोल और डीजल की कीमत बढ़ने से महंगाई में बढ़त हो जाती है. किन्तु अभी महंगाई सुविधाजनक स्तर पर होने से शायद सरकार को इसकी अधिक चिंता नहीं है. वैसे भी कहने को तेल कंपनियां दाम बढ़ाने को स्वतंत्र हैं और प्रति दिन इसकी समीक्षा करती हैं. पिछले 10 महीने में पेट्रोल के दाम में लगभग 16 रुपये प्रति लीटर की बढ़त हो चुकी है और यह रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गया है. 

बीएसएनएल-एमटीएनएल का समामेलन हुआ स्थगित

अपोलो हॉस्पिटल्स एंटरप्राइजेज ने QIP के जरिए 1,170 करोड़ रुपये जुटाए

स्ट्राइकर एनबीएफसी नियम अपनी बैलेंस शीट को मजबूत कर सकते हैं: मूडीज

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -