दिल्ली में दो महीने से बन रही थी हवा महल जैसी ईमारत, MSD बोला- काम बंद करो, वरना तोड़ देंगे
दिल्ली में दो महीने से बन रही थी हवा महल जैसी ईमारत, MSD बोला- काम बंद करो, वरना तोड़ देंगे
Share:

नई दिल्ली: देश की राजधानी दिल्ली के व्यापारिक हब कहे जाने वाले चांदनी चौक में बाजार की सड़क पर लोगों के आकर्षण का केंद्र बन रही बिल्डिंग के मालिक ने इसके राजस्थानी कलाकृति वाले हिस्से को हटाना आरंभ कर दिया है. हालांकि, लगाते समय इसका उद्देश्य लोगों को संस्कृति और हैरिटेज के लिए जागरूक करना था, जबकि उत्तरी दिल्ली नगर निगम ने बिल्डिंग में किसी प्रकार के छेड़छाड़ ना कहे जाने की बात कहते हुए तोड़े जाने की चेतावनी दी थी.

किसी भी प्रकार के स्ट्रक्चरल चेंज में बदलाव ना करते हुए इसके मालिक को राजस्थानी कलाकृति फ़ौरन हटाने के बारे में कहा कि उत्तरी MSD के द्वारा मालिक को नोटिस दिया गया. इसके साथ ही यह भी कहा गया था कि न सिर्फ वह इस सजावट को हटाए, बल्कि इमारत को उसकी पुरानी शक्ल में वापस भी लाए. ऐसा ना करने की दिशा में नॉर्थ MSD एक्शन लेगा और पूरी इमारत को तोड़ दिया जाएगा. इससे पहले कि नॉर्थ MSD का बुलडोजर चलता, मालिक ने खुद ही सजावट को हटाना शुरू कर दिया.

बता दें चांदनी चौक का पूरा क्षेत्र शाहजहानाबाद डेवलपमेंट बोर्ड के तहत एक स्पेशल जोन है. ऐसे में इमारतों के साथ किसी भी तरीके की छेड़छाड़ करने की इजाजत नहीं दी गई है. इमारतों को उनके मूलभूत स्ट्रक्चर में रखते हुए केवल उनकी मरम्मत करवाई जा सकती है. ऐसा इसलिए ताकि पुरानी दिल्ली के क्षेत्र की जो हेरिटेज है, उसे संजोकर रखा जा सके.

दक्षिण सूडान में भारी बाढ़ से 30,000 नागरिक हुए विस्थापित

मुकेश अंबानी की 24 हजार करोड़ की डील में आई रुकावट, अमेजन के पक्ष में आया SC का फैसला

आरबीआई ने लगातार 7वीं बार रेपो रेट 4 फीसदी पर रखा बरकरार

 
 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -