दिल्ली MCD चुनाव का हुआ ऐलान, जानिए कब है मतदान
दिल्ली MCD चुनाव का हुआ ऐलान, जानिए कब है मतदान
Share:

नई दिल्ली: दिल्ली में नगर निगम (MCD) के चुनाव की तारीखों की घोषणा हो चुकी है. दिल्ली चुनाव आयुक्त विजय देव ने शुक्रवार को प्रेस वार्ता करते हुए बताया है कि दिल्ली MCD चुनाव के लिए 4 दिसंबर को मतदान होगा और 7 दिसंबर को नतीजे आएंगे. सुबह 8 बजे से शाम साढ़े 5 बजे तक मतदान होगा. उन्होंने बताया कि आज से  दिल्ली मेंआचार संहिता लागू हो जाएगी और चुनाव प्रचार के लिए लगाए गए तमाम होर्डिंग्स और बैनर हटा दिए जाएंगे.

दिल्ली निर्वाचन आयोग ने जानकारी दी है कि राजधानी में 7 नवंबर से नामांकन आरम्भ हो जाएंगे. 14 नवंबर नामांकन की अंतिम तारीख होगी. नामांकन पत्र की 16 नवंबर तक स्क्रूटनी होगी. नामांकन पत्र वापसी की अंतिम तिथि 19 नवंबर होगी. दिल्ली में विधानसभा 70 सीटें हैं. मगर, 2 सीटों पर चुनाव नहीं होंगे. ऐसे में 68 विधानसभा सीटों पर चुनाव होगा, जिनके अंतर्गत 250 वार्ड आते हैं, जहाँ मतदान करवाए जाएंगे. पिछली बार की तरह EVM का इस्तेमाल किया जाएगा. 50 हजार से अधिक EVM रखी गई हैं. सबसे पहले मॉक पोल होगा. नोटा का इस्तेमाल किया जाएगा. मतदाता की सुविधा के लिए फोटोग्राफ युक्त ID कार्ड दिखाना होगा. चुनाव में एक लाख से अधिक कर्मचारियों की तैनाती होगी. इनमें पुलिस भी शामिल होगी.

उन्होंने जानकारी दी है कि चुनाव में 250 ARO होंगे. 2 हजार सेक्टर मजिस्ट्रेट होंगे. 68 जनरल ऑब्जर्वर तैनात होंगे. दिल्ली में आज से ही आचार संहिता लागू हो जाएगी. उसके बाद लगातार नियमों की निगरानी की जाएगी. मॉडल बुक ऑफ कंडक्ट की एक बुकलेट जारी की जाएगी. जिसमें सारे प्रावधानों का जिक्र है. लाउडस्पीकर पर रोक रहेगी. इसके लिए अनुमति लेनी होगी.

हिमचाल चुनाव में आज प्रियंका भरेंगी हुंकार, भाजपा भी करेगी पलटवार

2014 की कर्मचारी पेंशन योजना को सुप्रीम कोर्ट ने किया बहाल, 15000 वेतन की सीमा रद्द

आए दिन नई ऊंचाइयां छु रहा 'डिजिटल इंडिया', 20 साल में पहली बार दिवाली पर बना ये रिकॉर्ड

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -