Shocking! मोमोज खाते ही चल बसा युवक, AIIMS ने जारी की ये चेतावनी
Shocking! मोमोज खाते ही चल बसा युवक, AIIMS ने जारी की ये चेतावनी
Share:

नई दिल्ली: आजकल कई चौकाने वाले मामले सामने आ रहे हैं। अब इन सभी के बीच राजधानी दिल्ली (Delhi) से एक अजीबो-गरीब घटना सामने आई है। जी दरअसल यहाँ लोकप्रिय स्ट्रीट फूड मोमोज (Popular Street Food Momo) की वजह से एक शख्स की मौत हो गई है। जी हाँ और इस मामले में यह बताया जा रहा है कि गले में मोमोज (Momos) फंसने के कारण शख्स ने दम तोड़ दिया। इस पूरी घटना के बाद अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (All India Institute of Medical Sciences) यानी एम्स (AIIMS) के विशेषज्ञ ने मोमो की फिसलन स्थिरता और छोटे आकार के कारण इसके गले में फंसने की संभावना को लेकर जागरूक करने के लिए एक चेतावनी जारी की है।

जी दरअसल एम्स द्वारा जारी चेतावनी में मोमोज को सावधानी से निगलने की बात कही गई है। जी दरअसल शाकाहारी और मांसाहारी विकल्पों के साथ उपलब्ध मोमोज एक लोकप्रिय एशियाई व्यंजन है, जिसे लोग बड़े ही चाव से खाना पसंद करते हैं। हालाँकि आमतौर पर मोमोज को स्टीम करके तैयार किया जाता है, लेकिन पिछले कुछ सालों में इसकी कई वेरायटी के विभिन्न संस्करण सामने आए हैं, जिनमें फ्राई, तंदूरी, ग्रेवी और चॉकलेट मोमोज शामिल हैं। आपको बता दें कि मोमोज सिक्किम, असम, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, महाराष्ट्र और अरुणाचल प्रदेश जैसे भारतीय क्षेत्रों में एक लोकप्रिय स्ट्रीट फूड व्यंजन है। वहीँ दूसरी तरफ फोरेंसिक इमेजिंग में प्रकाशित एम्स की रिपोर्ट में 50 वर्षीय व्यक्ति के मोमोज से दम घुटने के कारण मौत के मामले का खुलासा हुआ है। ऐसा बताया जा रहा है कि शख्स को कथित तौर पर दक्षिणी दिल्ली से एम्स लाया गया था। वहीँ इस मामले में पुलिस की जांच में आगे खुलासा हुआ कि एक दुकान पर मोमो खाने के बाद वह शख्स गिर पड़ा और पोस्टमार्टम के दौरान, एक सीटी स्कैन से पता चला कि गले में मोमोज के फंसने के कारण दम घुटने से शख्स की मौत हुई है।

आपको बता दें कि इस मामले के सामने आने के बाद एम्स ने 'सावधानी के साथ मोमोज को निगलने' की चेतावनी जारी की। डॉ अभिषेक यादव, जो रिपोर्ट के लेखक हैं और एम्स में फोरेंसिक विभाग में एक अतिरिक्त प्रोफेसर हैं, उन्होंने मोमोज की फिसलन के कारण उत्पन्न होने वाले घुटन खतरे के बारे में भी बात की। जी दरअसल उन्होंने बताया कि इस अनोखे मामले में मौत का कारण न्यूरोजेनिक कार्डियक अरेस्ट के रूप में निष्कर्ष निकाला गया था, जो कि मोमो के फंसने के कारण हुआ था और यह मोमो स्वरयंत्र के प्रवेश द्वार पर स्थित पाया गया था। इसी के साथ उन्होंने आगे बताया कि मोमोज का आकार 5x3 सेमी है, इसलिए इस प्रकार के भोजन को लोगों को बहुत सावधानी से निगलना चाहिए।

कुएं में मिला 200 साल से भी पुराना शिवलिंग, पूजा के लिए उमड़ी भीड़

प्रचंड गर्मी: युवक ने स्कूटी पर ही बना डाला डोसा, वीडियो वायरल

माँ बच्चे के लिए कुछ भी कर सकती है, ये वीडियो करता है साबित

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -