पानी की किल्लत से जूझ रही दिल्ली..! जल मंत्री आतिशी ने LG को पत्र लिखकर DJB पर लगाए गंभीर आरोप
पानी की किल्लत से जूझ रही दिल्ली..! जल मंत्री आतिशी ने LG को पत्र लिखकर DJB पर लगाए गंभीर आरोप
Share:

नई दिल्ली: आम आदमी पार्टी (AAP) नेता और दिल्ली की मंत्री आतिशी मार्लेना ने पूर्वी दिल्ली में हाल ही में हुई एक घटना पर चिंता जताई है। जिसमे पानी की कमी को लेकर हुए झगड़े में एक महिला की हत्या कर दी गई थी। आतिशी ने उपराज्यपाल (LG) वीके सक्सेना को पत्र लिखकर मांग की है कि वे दिल्ली जल बोर्ड (DJB) के सीईओ को 24 घंटे के भीतर निलंबित करें क्योंकि यह लापरवाही उनकी निगरानी में हुई है। बता दें कि, दिल्ली में जल मंत्रालय आतिशी मार्लेना ही संभाल रहीं हैं और राजधानी में जल संकट शुरू से रहा है। देश की राजधानी होने के बावजूद वहां के लोग टैंकरों के सामने लाइन लगाने और लड़-झगड़कर पानी भरने के लिए मजबूर हैं। 

14 अप्रैल को लिखे पत्र में आतिशी ने लिखा कि, ''एक वर्ष से अधिक समय से, सीएम ने दिल्ली में जल आपूर्ति में सुधार के लिए स्पष्ट निर्देश और एक रोड मैप दिया था। पिछले 6 महीनों से, अधोहस्ताक्षरी ने दिल्ली जल बोर्ड के सीईओ और मुख्य सचिव को पानी की आपूर्ति में वृद्धि सुनिश्चित करने के लिए बार-बार निर्देश (संलग्न) दिए, ताकि गर्मी की शुरुआत होने पर पानी की कमी न हो। उन्होंने कहा कि बार-बार निर्देशों के बावजूद, शहर में 'जल संकट' को रोकने के लिए कोई कार्रवाई नहीं की गई है।'' मंत्री ने दावा किया कि पिछले कुछ हफ्तों में, DJB के CEO और मुख्य सचिव को यह सुनिश्चित करने के लिए कई अनुस्मारक जारी किए गए थे कि शहर में ट्यूबवेल और पानी के टैंकरों की स्थापना के माध्यम से पानी की आपूर्ति बढ़ाई जाए।

आतिशी मार्लेना ने कहा कि, "पानी की कमी से संबंधित शिकायतें नियमित रूप से मुख्य सचिव को व्हाट्सएप पर भेजी जाती रही हैं। हाल ही में 3 अप्रैल, 2024 को गर्मियों में पर्याप्त पानी की आपूर्ति सुनिश्चित करने के निर्देश मुख्य सचिव को दिए गए थे और मैंने कदमों पर कार्रवाई-रिपोर्ट मांगी थी। हालांकि, 4 अप्रैल, 2024 को DJB के CEO ने मुझे एक नोट (संलग्न) भेजने का दुस्साहस किया, जिसमें कहा गया था कि आदर्श आचार संहिता लागू है, इस कारण मुझे दिल्ली में जल आपूर्ति की स्थिति के बारे में कोई जानकारी नहीं दी जाएगी।”

आतिशी ने आगे कहा कि यह DJB के अधिकारियों की 'संवेदनहीन निष्क्रियता' थी, जिसके कारण 'पानी की कमी' को लेकर हुई झड़प में महिला को अपनी जान गंवानी पड़ी। उन्होंने कहा, "यह निष्क्रियता आपराधिक लापरवाही के समान है और इसे नजरअंदाज नहीं किया जा सकता है; DJB के उच्चतम स्तर के अधिकारियों के खिलाफ तत्काल और अनुकरणीय कार्रवाई की जानी चाहिए।" उन्होंने आगे आरोप लगाया कि न केवल दिल्ली जल बोर्ड के अधिकारियों द्वारा निष्क्रियता बरती गई है, बल्कि "वित्त वर्ष 2023-24 में दिल्ली जल बोर्ड के फंड को रोकने की एक ठोस साजिश" भी की गई है। उन्होंने कहा, "वित्त विभाग द्वारा धनराशि जारी न करने से डीजेबी पिछले 8-10 महीनों से ठप है।"

उन्होंने कहा कि पानी की कमी के लिए जिम्मेदार अधिकारियों के खिलाफ तत्काल कार्रवाई करना उपराज्यपाल का कर्तव्य है, जिसके कारण पूर्वी दिल्ली में लोगों की जान चली गई। इससे पहले, राष्ट्रीय राजधानी में शाहदरा के फर्श बाजार में पानी की आपूर्ति से संबंधित विवाद को लेकर हुई झड़प के दौरान कथित तौर पर एक महिला को चाकू मारने के बाद दिल्ली पुलिस ने 15 वर्षीय एक लड़की को हिरासत में ले लिया था।

सुप्रीम कोर्ट के जज को ही घोषित कर दिया गुस्ताख-ए-रसूल, ‘सर तन से जुदा’ के नारों के साथ सड़कों पर उतरी भीड़

ऐसा अनोखा परिवार... जिसमे है कुल 350 वोटर्स

मनोज तिवारी के खिलाफ कन्हैया कुमार, कांग्रेस ने जारी की नई सूची, पूर्व सीएम शीला दीक्षित के बेटे का टिकट काटा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -