दिल्ली ने 550 स्कूलों में सैनिटरी नैपकिन के लिए इको-फ्रेंडली भस्मक किए स्थापित
दिल्ली ने 550 स्कूलों में सैनिटरी नैपकिन के लिए इको-फ्रेंडली भस्मक किए स्थापित
Share:

स्वच्छता को प्रोत्साहित करने और पर्यावरण की समझ रखने वाले तरीके से सैनिटरी नैपकिन के निपटान को बढ़ावा देने के लिए, दिल्ली सरकार दिल्ली के 550 नगर निगम (एमसीडी) स्कूलों में लड़कियों के लिए शौचालय ब्लॉकों में धूम्रपान नियंत्रण इकाइयों के साथ सैनिटरी नैपकिन जलाए गए स्थापित कर रही है। अधिकारियों के मुताबिक, शिक्षा मंत्रालय के प्रोजेक्ट अप्रूवल बोर्ड (पीएबी) ने दिल्ली के शिक्षा विभाग और नगर निगम के 553 स्कूलों के 3,204 टॉयलेट ब्लॉकों में सैनिटरी नैपकिन रक्षित की खरीद और लगाने के लिए काम सौंपा है। प्राधिकृत प्रतिनिधि के परामर्श से स्कूलों के मुखिया शौचालय ब्लॉकों में उस स्थान की पहचान करेंगे, जहां उत्पाद स्थापित किया जाना है।

शिक्षा निदेशालय (डीओई) ने स्कूलों को लिखे पत्र में कहा, इन पावर प्लग की लागत का भुगतान विद्यालय कल्याण समिति (वीकेएस) की राशि या एड्स में अनुदान से संबंधित प्रधानाचार्यों द्वारा किया जाएगा। सरकार ने स्कूलों से महिला विज्ञान प्रयोगशाला परिचारक या विज्ञान शिक्षकों को प्रभारी स्नैनी (सैनिटरी नैपकिन भस्मारती) के रूप में प्रतिनियुक्त करने को कहा है। निर्देश में कहा गया है कि प्रभारी कक्षावार कार्यक्रम तैयार कर कक्षा की छात्राओं को शौचालय ब्लॉक में एस्कॉर्ट करेंगे ताकि भस्मारती का सही तरीका प्रदर्शित किया जा सके। 

प्रशिक्षण में कक्षा पांच से लेकर स्कूल की सर्वोच्च कक्षा तक की सभी छात्राओं को हर माह प्रधानाचार्य या प्रभारी सन्नी द्वारा बारी-बारी से प्रशिक्षण दिया जाएगा। यह तब तक दोहराया जाएगा जब तक कि सभी लड़कियां मशीन का उपयोग करने में दक्ष न हो जाएं। प्रभारी हर दिन सुबह मशीन पर स्विच करना सुनिश्चित करेंगे और स्कूल के समय के अंत में स्विच ऑफ करते हैं।

'जय श्री राम' नारे पर घमासान, नुसरत बोलीं- बंगाल और पूरा देश 'दीदी' के साथ

LAC पर फिर हुआ खुनी संघर्ष, भारत के 4 तो चीन के 20 जवान घायल

बेटे पर हमले से गुस्साए भाजपा नेता, कहा- अगर न्याय नहीं मिला तो आत्मदाह कर लूंगा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -