ये है दुनिया की अनोखी लाइब्रेरी, जहां किताबों नहीं बल्कि ये होते हैं
ये है दुनिया की अनोखी लाइब्रेरी, जहां किताबों नहीं बल्कि ये होते हैं
Share:

लाइब्रेरी में सब बुक्स या या पेपर पढ़ने जाते है. दुनिया की बड़ी बड़ी लाइब्रेरी देखि होगी आपने जो बहुत ही शानदार होती है. लेकिन कभी ह्यूमन लाइब्रेरी नहीं देखि होगी. इसके बारे में हो सकता है सुना हो आपने. लेकिन अगर आपने नहीं सुना है तो हम आपको  बताने जा रहे हैं इस ह्यूमन लाइब्रेरी के बारे में जो  बहुत ही अजीब और अनोखी है. ह्युमन लाइब्रेरी का कॉन्सेप्ट बिल्कुल नया है इसमें आपको किताबों की जगह पर इंसान मिलेंगे. आइये जानते हैं इसके बारे में और भी जानकारी. 

यह ह्युमन लाइब्रेरी दिल्ली के कनॉट प्लेस में है. इस लाइब्रेरी में आपको किताबों की जगह पर इंसान मिलेंगे. लोगों को इस लाइब्रेरी में बैठकर दुनिया की जानकारी लेने के लिए किसी किताब को पढ़ने की जरूरत नहीं होगी, आपके इंटररेस्ट के अनुसार यहां पर मौजूद एक्सपर्ट आपको संबंधित विषय के बारे में पूरी जानकारी प्रदान करेंगे. इतना ही नहीं आप किसी भी विषय के लिए किसी व्यक्ति को 20 मिनट तक के लिए इस ह्युमन लाइब्रेरी से ले सकते हैं.

इतना ही नहीं, इस तरह लोगों से संबंधित विषय पर बात करके आपको उस विषय को आसानी से लंबे समय तक याद रख पाएंगे. साथ ही आपको लोगों के साथ बात करने में झिझक होती है तो इस लाइब्रेरी के जरिए आप अपनी इस झिझक से भी छुटकारा पा लेंगे. आपको बता दें कि इस तरह की पहली लाइब्रेरी हैदराबाद में खोली गई थी. इसके बाद मुंबई और अब इसे दिल्ली में शुरू किया गया हैं. 

इंसानी हड्डियों से बना है ये डरावना चर्च, देखकर ही डर जायेंगे आप

आप भी देखिये दुनिया की सबसे छोटी गाय, महज इतना है वजन

ट्रेफिक की टेंशन ख़त्म क्योंकि बहुत जल्द आने वाली है उड़ने वाली कार

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -