मौलाना आज़ाद एजुकेशन फाउंडेशन को भंग करने का केंद्र का फैसला बरक़रार, HC में याचिका ख़ारिज
मौलाना आज़ाद एजुकेशन फाउंडेशन को भंग करने का केंद्र का फैसला बरक़रार, HC में याचिका ख़ारिज
Share:

नई दिल्ली: दिल्ली उच्च न्यायालय ने मौलाना आज़ाद एजुकेशन फाउंडेशन (एमएईएफ) को भंग करने के केंद्र के फैसले को बरकरार रखा है, जिसे 1989 में शैक्षिक रूप से पिछड़े अल्पसंख्यकों के बीच शिक्षा को बढ़ावा देने के उद्देश्य से स्थापित किया गया था।

कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश मनमोहन की अगुवाई वाली पीठ ने मौलाना आज़ाद एजुकेशन फाउंडेशन के विघटन को चुनौती देने वाली सैयदा सैयदैन हमीद, जॉन दयाल और दया सिंह द्वारा दायर जनहित याचिका को खारिज कर दिया। अदालत ने कहा कि फाउंडेशन को भंग करने का निर्णय सुविचारित था और याचिकाकर्ताओं द्वारा उठाई गई आपत्तियों से प्रभावित नहीं था। पीठ, जिसमें न्यायमूर्ति मिनी पुष्करणा भी शामिल थीं, ने इस बात पर जोर दिया कि एमएईएफ को भंग करने का निर्णय महासभा द्वारा गहन विचार-विमर्श के बाद किया गया था, और अदालत को इस निर्णय लेने की प्रक्रिया में कोई प्रक्रियात्मक खामियां नहीं मिलीं। नतीजतन, अदालत ने योग्यता की कमी का हवाला देते हुए याचिका खारिज कर दी।

याचिकाकर्ताओं ने अल्पसंख्यक मामलों के मंत्रालय के 7 फरवरी के आदेश को चुनौती देने के लिए साल की शुरुआत में उच्च न्यायालय का दरवाजा खटखटाया था। केंद्र सरकार ने अपने फैसले का बचाव करते हुए तर्क दिया कि मंत्रालय अब अल्पसंख्यकों के लाभ के लिए योजनाओं की देखरेख कर रहा है, मौलाना आज़ाद एजुकेशन फाउंडेशन ने अनावश्यक हो गया है.

अपनी जनहित याचिका में, याचिकाकर्ताओं ने तर्क दिया कि मंत्रालय के आदेश ने योग्य छात्रों, विशेषकर लड़कियों को एमएईएफ योजनाओं के लाभों तक पहुंचने से वंचित कर दिया। उन्होंने लगभग चार दशकों से चल रही एक संस्था को खत्म करने के फैसले की अचानक, अपारदर्शी और मनमानी प्रकृति की आलोचना की और तर्क दिया कि इससे लोगों के जीवन पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ेगा। उन्होंने निर्णय को दुर्भावनापूर्ण, मनमाना और अधिकार क्षेत्र की कमी वाला बताया।

क्या जुलुस पर हमले की तैयारी थी ? रामनवमी से पहले 10 छतों पर रखे मिले ईंट-पत्थर, Video

गुजरात में चुनाव प्रचार के लिए AAP ने किया स्टार प्रचारकों का ऐलान, सीएम केजरीवाल की पत्नी सुनीता का भी नाम

भाजपा ने पंजाब लोकसभा चुनाव के लिए जारी की उम्मीदवारों की दूसरी सूची

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -