पहले किसने बनाया बटर चिकन ? अब इसका फैसला दिल्ली हाई कोर्ट में होगा
पहले किसने बनाया बटर चिकन ? अब इसका फैसला दिल्ली हाई कोर्ट में होगा
Share:

नई दिल्ली:  दिल्ली स्थित दो प्रसिद्ध रेस्तरां मोती महल और दरियागंज, प्रसिद्ध व्यंजन दाल मखनी और बटर चिकन के सच्चे निर्माता होने के दावे को लेकर कानूनी लड़ाई में उलझे हुए हैं। यह विवाद दरियागंज की टैगलाइन "बटर चिकन और दाल मखनी के आविष्कारक" के उपयोग से उत्पन्न हुआ है, जिस पर मोती महल का आरोप है कि यह भ्रामक है। दिल्ली हाई कोर्ट इस मामले पर फैसला सुनाने को तैयार है.

दरियागंज इलाके में स्थित मोती महल ने दरियागंज रेस्तरां के मालिकों पर यह कहते हुए मुकदमा दायर किया है कि टैगलाइन दो प्रतिष्ठानों के बीच संबंध की गलत धारणा पैदा करती है। कोर्ट ने दरियागंज के मालिकों को समन जारी कर एक महीने के भीतर दावों का लिखित जवाब देने का निर्देश दिया है. न्यायमूर्ति संजीव नरूला ने 29 मई के लिए सुनवाई निर्धारित की है और अंतरिम निषेधाज्ञा अपील के बारे में मोती महल को सूचित किया है।

दोनों रेस्तरां दाल मखनी और बटर चिकन के प्रवर्तक होने का दावा करते हैं। मोती महल का दावा है कि इसके संस्थापक, स्वर्गीय कुंडल लाल गुजराल ने इन प्रतिष्ठित व्यंजनों को विकसित किया, जबकि दरियागंज का तर्क है कि स्वर्गीय कुंदन लाल जग्गी सच्चे निर्माता हैं। मोती महल का तर्क है कि गुजराल ने भारत के विभाजन के दौरान एक अनोखी रेसिपी का उपयोग करके तंदूरी चिकन, बटर चिकन और दाल मखनी का आविष्कार किया था। रेस्तरां का दावा है कि गुजराल के टमाटर, मक्खन, क्रीम और मसालों से बनी "मखनी" या बटर सॉस के आविष्कार से दोनों व्यंजन बनाए गए।

जवाब में, दरियागंज ने आरोपों का खंडन किया, मुकदमे को आधारहीन और कार्रवाई का कारण न होने वाला बताया। रेस्तरां किसी भी भ्रामक प्रतिनिधित्व में शामिल होने से इनकार करता है और इस बात पर जोर देता है कि पेशावर में पहला मोती महल रेस्तरां दोनों पक्षों के पूर्वजों द्वारा स्थापित किया गया था। कानूनी लड़ाई दिल्ली उच्च न्यायालय में समाधान की प्रतीक्षा कर रही है।

मध्य प्रदेश: कर्ज से बोझ से परेशान डॉक्टर दम्पत्ति ने की ख़ुदकुशी, सुसाइड नोट में लिखी हैरान करने वाली बात

रश्मिका मंधाना का डीपफेक वीडियो बनाने वाला मुख्य आरोपी गिरफ्तार

सीरिया पर इजराइल की एयर स्ट्राइक, हमले में ईरान के रिवोल्यूशनरी गार्ड की मौत

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -