बच्चों को लू से बचाने के लिए सुबह जल्दी शुरू करें स्कूल, शिक्षा निदेशालय ने जारी किया सर्कुलर
बच्चों को लू से बचाने के लिए सुबह जल्दी शुरू करें स्कूल, शिक्षा निदेशालय ने जारी किया सर्कुलर
Share:

नई दिल्ली: दिल्ली के स्कूली छात्रों को भीषण गर्मी और लू से बचाने को लेकर शिक्षा निदेशालय ने एक परिपत्र जारी किया है। जिसमें केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय की तरफ से जारी किए गए दिशानिर्देशों का हवाला दिया गया है। इसमें छात्रों को गर्मी के प्रभाव से बचाने के लिए निजी और सरकारी स्कूलों को एहतियात बरतने और उपाय अपनाने को लेकर सलाह दी गई है।

शिक्षा निदेशालय की तरफ से कहा गया है कि स्कूलों को सुबह जल्दी शुरू और दोपहर से पहले खत्म कर लिया जाए। सुबह सात बजे से स्कूल को आरंभ कर सकते हैं। स्कूल के रोज़ाना के घंटों को कम करें। स्कूल परिसर में प्रार्थना सभा ढके हिस्से में आयोजित करें। खेल और दूसरी बाहरी गतिविधियां को सुबह जल्दी पूरा किया जाए, जिससे बच्चे सूरज के प्रकाश के संपर्क में सीधे न आएं। इसके साथ ही सर्कुलर में कहा गया है कि स्कूल बस और वैन में अधिक भीड़ नहीं होनी चाहिए। सीट की क्षमता से अधिक छात्रों का न बिठाएं। उसमें पीने के पानी और प्राथमिक चिकित्सा का प्रबंध हो।

वहीं, छात्रों को भी हिदायत दी गई है कि वह अपने साथ पानी की बोतल, टोपी और छाता अवश्य लेकर चलें। स्कूल में पानी का पर्याप्त इंतज़ाम हो। ठंडा पानी उपलब्ध कराने के लिए वाटर कूलर का प्रयोग करें। कक्षा की अवधि के दौरान शिक्षक छात्रों को पानी पीने की याद दिलाते रहें।

जहाँ कभी था राम-जानकी मंदिर, वहां आज बिक रही बिरयानी..., सरकारी रिकॉर्ड में आज भी जमीन मंदिर के नाम दर्ज

मरीज की किडनी से निकले 206 स्टोन, इस एक गलती से हुआ था ये हाल

बिहार में आसमान से बरसी आफत, भीषण आंधी-बारिश में 10 लोगों की मौत

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -