मरीज की किडनी से निकले 206 स्टोन, इस एक गलती से हुआ था ये हाल

हैदराबाद: तेलंगाना के हैदराबाद में एक मरीज की किडनी से पथरी निकालने का बेहद अजीबोगरीब मामला प्रकाश में आया है. यहां डॉक्टर्स की एक टीम ने 54 वर्षीय एक मरीज की सर्जरी के बाद 206 किडनी स्टोन (पथरी) निकाले हैं. एक घंटे चली सर्जरी के बाद डॉक्टरों ने ये किडनी स्टोन निकालने में सफलता प्राप्त की है. तेलंगाना स्थित 'अवेयर ग्लैनईगल ग्लोबल हॉस्पिटल' के डॉक्टर्स ने नालगोन्ड के निवासी वीरामल्ला रामालक्ष्मइया की किडनी से 206 पथरी कीहोल सर्जरी के माध्यम से निकाली हैं. 

रिपोर्ट के अनुसार, मरीज एक स्थानीय डॉक्टर से दवा ले रहा था, जिसे खाकर कुछ देर के लिए उसे दर्द से राहत मिल जाती थी. लेकिन धीरे-धीरे उसका दर्द बढ़ता गया और हालात इतने बिगड़ गए कि उन्हें अपना काम तक करने में समस्या होने लगी. अस्पताल के सीनियर कंसल्टेंट यूरोलॉजिस्ट डॉ. पूला नवीन कुमार ने कहा कि, 'प्रारंभिक जांच और एक अल्ट्रासाउंड स्कैन से पता चला कि व्यक्ति के गुर्दे में बाईं ओर किडनी स्टोन्स हैं. सीटी कब स्कैन में आने के बाद किडनी में स्टोन की बात कन्फर्म हो गई.' इसके बाद डॉक्टर्स ने मरीज की काउंसलिंग की और उसे एक घंटे की कीहोल सर्जरी के लिए राजी किया. इस सर्जरी में सभी किडनी स्टोन्स सफलतापूर्वक निकाले गए.

वीरामल्ला रामालक्ष्मइया सर्जरी के बाद अब पूरी तरह ठीक हो चुके हैं. डॉ पूला नवीन कुमार ने बताया है कि मरीज को सर्जरी के दूसरे ही दिन अस्पताल से छुट्टी दे दी कर दी गई. अस्पताल के डॉक्टर्स ने बताया कि गर्मियों में हाई टेंपरेचर के कारण लोगों में डिहाइड्रेशन के मामले बढ़ने लगते हैं. ऐसे में लोगों को बॉडी हाइड्रेट रखने की सलाह दी जाती है.

बिहार में आसमान से बरसी आफत, भीषण आंधी-बारिश में 10 लोगों की मौत

जेल जाने से पहले 'बीमार' पड़ गए सिद्धू, कोर्ट से सरेंडर के लिए माँगा वक़्त

कभी भारत को कहा था 'भिखारियों' का देश, आज उसी से गेंहू की गुहार लगा रहा अमेरिका

 

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -