इन्सुलिन और डॉक्टरी परामर्श..! कोर्ट ने क्यों ख़ारिज की शुगर के मरीज केजरीवाल की याचिका ?
इन्सुलिन और डॉक्टरी परामर्श..! कोर्ट ने क्यों ख़ारिज की शुगर के मरीज केजरीवाल की याचिका ?
Share:

नई दिल्ली: दिल्ली की एक अदालत ने सोमवार को मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की उस अर्जी को खारिज कर दिया, जिसमें उन्होंने अपने गंभीर मधुमेह और रक्त शर्करा के स्तर में उतार-चढ़ाव के संबंध में अपने डॉक्टर से रोजाना 15 मिनट की वीडियो परामर्श का अनुरोध किया था। केजरीवाल ने अपनी पत्नी के लिए भी वीडियो कॉन्फ्रेंस में शामिल होने की अनुमति मांगी थी। राउज़ एवेन्यू कोर्ट के विशेष न्यायाधीश कावेरी बावेजा ने फैसला सुनाया कि जेल अधिकारियों को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि जेल में रहते हुए केजरीवाल को सभी आवश्यक चिकित्सा उपचार मिले।

अदालत ने तिहाड़ जेल अधिकारियों को निर्देश दिया कि यदि केजरीवाल को जेल में विशेष चिकित्सा परामर्श की आवश्यकता हो तो एम्स के निदेशक द्वारा गठित एक मेडिकल बोर्ड से परामर्श लें। यह मेडिकल बोर्ड यह भी तय करेगा कि केजरीवाल को इंसुलिन देने की जरूरत है या नहीं। इसके अतिरिक्त, बोर्ड केजरीवाल के लिए एक आहार और व्यायाम योजना भी निर्धारित करेगा। अदालत ने स्पष्ट किया कि केजरीवाल घर का बना खाना खा सकते हैं, बशर्ते वह मेडिकल बोर्ड द्वारा निर्धारित आहार का पालन करें।

प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने कोर्ट को बताया कि केजरीवाल ने जमानत पाने की कोशिश में, अपने शुगर लेवल को बढ़ाने के लिए जानबूझकर जेल में आम, मिठाई और चीनी वाली चाय का सेवन किया। हालांकि, केजरीवाल के प्रतिनिधियों ने स्पष्ट किया कि कुल 48 भोजन में से केवल तीन बार आम को उनके घर के बने भोजन में शामिल किया गया था। वरिष्ठ अधिवक्ता और कांग्रेस के राज्यसभा सांसद अभिषेक मनु सिंघवी ने केजरीवाल का प्रतिनिधित्व किया, जबकि विशेष वकील जोबेह हुसैन ईडी की ओर से पेश हुए।

जेल अधिकारियों ने अदालत को सूचित किया कि केजरीवाल की निगरानी की जा रही है और उन्हें किसी भी कठिनाई का सामना नहीं करना पड़ रहा है। उन्हें चिकित्सा सुविधाएं उपलब्ध करायी जा रही थीं। केजरीवाल के आवेदन में आरोप लगाया गया है कि ईडी, जेल अधिकारियों के साथ मिलकर, झूठा दावा करके मीडिया ट्रायल कर रहा है कि जेल में उनके आहार से उनके रक्त शर्करा का स्तर बढ़ रहा है। याचिका में कहा गया है कि ईडी ने 48 में से तीन बार केजरीवाल के भोजन में शामिल फल (आम) के एक छोटे हिस्से को लेकर मुद्दा उठाया।

आवेदन में यह भी कहा गया है, "ईडी ने यह झूठा आरोप लगाकर जेल अधिकारियों को बचाने का प्रयास किया है कि चीनी का स्तर बढ़ाने के लिए मिठाइयों का सेवन किया गया था, जबकि यह अच्छी तरह से जानते थे कि ऐसी चीजें शुगर-फ्री थीं। ईडी ने यह भी झूठा दावा किया कि केजरीवाल अपना वजन बढ़ाने के लिए चीनी के साथ चाय पी रहे थे।" शर्करा का स्तर।" केजरीवाल को प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने 21 मार्च की रात को गिरफ्तार किया था। उनकी न्यायिक हिरासत 23 अप्रैल को समाप्त हो रही है।

10 अप्रैल को दिल्ली हाई कोर्ट ने केजरीवाल की गिरफ्तारी को चुनौती देने वाली याचिका खारिज कर दी। अदालत ने कहा कि ईडी ने पर्याप्त सामग्री मुहैया कराई है, जिसमें अनुमोदकों और आप के अपने उम्मीदवार के बयान भी शामिल हैं, जिससे संकेत मिलता है कि केजरीवाल को गोवा चुनाव के लिए पैसे दिए गए थे। केजरीवाल ने दिल्ली हाई कोर्ट के आदेश को सुप्रीम कोर्ट में चुनौती दी है। सुप्रीम कोर्ट ने याचिका पर नोटिस जारी किया है लेकिन कोई अंतरिम राहत देने से इनकार कर दिया है।

इस मामले में आप नेता मनीष सिसौदिया और संजय सिंह भी आरोपी हैं। जबकि सिसौदिया जेल में हैं, सिंह को हाल ही में सुप्रीम कोर्ट ने जमानत दे दी थी। ईडी ने आरोप लगाया है कि अरविंद केजरीवाल दिल्ली उत्पाद शुल्क घोटाले के "किंगपिन" हैं और 100 करोड़ रुपये से अधिक की अपराध आय के उपयोग में सीधे तौर पर शामिल हैं। ईडी का मामला यह है कि कुछ निजी कंपनियों को 12 प्रतिशत का थोक व्यापार लाभ प्रदान करने की साजिश के तहत उत्पाद शुल्क नीति लागू की गई थी, हालांकि मंत्रियों के समूह (जीओएम) की बैठकों के मिनटों में ऐसी शर्त का उल्लेख नहीं किया गया था।

केंद्रीय एजेंसी ने यह भी दावा किया है कि थोक विक्रेताओं को असाधारण लाभ मार्जिन देने के लिए साउथ ग्रुप के साथ विजय नायर और अन्य व्यक्तियों द्वारा समन्वित एक साजिश रची गई थी। नायर ने कथित तौर पर मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और मनीष सिसौदिया की ओर से काम किया।

IPL 2024: विराट कोहली पर क्यों लगा मैच फीस का 50 फीसद जुर्माना ?

अमेरिका में दर्दनाक हादसा, दो भारतीय छात्रों की मौत

'ये फैसला अवैध है..', हाई कोर्ट में साबित हुआ शिक्षक भर्ती घोटाला, तो अदालत पर भड़क पड़ीं ममता बनर्जी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -