IPL 2021: दिल्ली-कोलकाता में 'फाइनल' के लिए भिड़ंत आज, जानिए हेड टू हेड में किसका पलड़ा भारी

नई दिल्ली: IPL-14 के क्वालिफायर-2 में बुधवार को शारजाह में दिल्ली कैपिटल्स (DC) और कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) की टीमों में मुकाबला होगा. पहले खिताब की कोशिश में जुटी दिल्ली को बेहतरीन फॉर्म में चल रही कोलकाता से कड़ी चुनौती मिलने की संभावना है. यह मैच भारतीय समय के मुताबिक, शाम 7:30 बजे आरंभ होगा. इस मैच की विजेता टीम का मुकाबला फाइनल में चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) से 15 अक्टूबर को होगा.

सोमवार को एलिमिनेटर में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (RCB) को मात देने के बाद कोलकाता की टीम आत्मविश्वास से लबरेज़ है, जबकि दिल्ली को क्वालिफायर-1 में चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) के खिलाफ शिकस्त का सामना करना पड़ा था. ऋषभ पंत की कप्तानी वाली टीम अगर कोलकाता के खिलाफ हार जाती है, तो उसका अभियान यहीं समाप्त हो जाएगा. यदि लय और सही वक़्त पर अपना शीर्ष स्तर का खेल दिखाने को पैमाना मानें तो निश्चित तौर पर कोलकाता का पलड़ा भारी नजर आता है. लीग चरण में दिल्ली की टीम 10 जीत से 20 पॉइंट जुटाकर शीर्ष पर रही थी, मगर उसे पता है कि कोलकाता के खिलाफ उसकी राह आसान नहीं होगी.

बता दें कि IPL में अब तक दोनों टीमों में 27 मुकाबले हो खेले जा चुके हैं. जिसमे से कोलकाता ने 15 मैचों में जीत दर्ज की है, जबकि दिल्ली 12 में जीत मिली है. दोनों में पिछले 5 मैचों की बात करें, तो दिल्ली ने 3 में बाजी मारी, जबकि कोलकाता ने 2 में जीत दर्ज की है.  दिल्ली ने टूर्नामेंट के UAE चरण में पांच मैचों में जीत हासिल की हैं, किन्तु उसने जो मैच गंवाए हैं, उसमें कोलकाता के खिलाफ हार भी शामिल है और टीम को बदला लेने के लिए प्लेऑफ से बेहतर मुकाबला नहीं मिलेगा.  इस मुकाबले में जीतने वाली टीम का मैच फाइनल में जगह बनाकर बैठी धोनी की टीम चेन्नई से होगा.

टीमें इस प्रकार हैं -

दिल्ली कैपिटल्स: ऋषभ पंत (कप्तान), अजिंक्य रहाणे, पृथ्वी शॉ, रिपल पटेल, शिखर धवन, शिमरॉन हेटमेयर, श्रेयस अय्यर, स्टीव स्मिथ, अमित मिश्रा, एनरिक नॉर्किया, आवेश खान, बेन ड्वारशुइस, ईशांत शर्मा, कैगिसो रबाडा, कुलवंत खेजरोलिया , लुकमान मेरीवाला, प्रवीण दुबे, टॉम कुरेन, उमेश यादव, अक्षर पटेल, ललित यादव, मार्कस स्टोइनिस, रविचंद्रन अश्विन, सैम बिलिंग्स और विष्णु विनोद.

कोलकाता नाइट राइडर्स: इयोन मॉर्गन (कप्तान), दिनेश कार्तिक, गुरकीरत सिंह मान, करुण नायर, नीतीश राणा, राहुल त्रिपाठी, शुभमन गिल, हरभजन सिंह, कमलेश नागरकोटी, कुलदीप यादव, लॉकी फर्ग्यूसन, पवन नेगी, एम प्रसिद्ध कृष्णा, संदीप वॉरियर, शिवम दुबे, टिम साउदी, वैभव अरोड़ा, वरुण चक्रवर्ती, आंद्रे रसेल, बेन कटिंग, शाकिब अल हसन, सुनील नरेन, वेंकटेश अय्यर, शेल्डन जैक्सन और टिम सीफर्ट. 

Video: KKR से हारने के बाद रो पड़े कप्तान कोहली, डिविलियर्स के भी छलके आंसू

IPL 2021: हार के साथ ख़त्म हुआ RCB का सफर, फिर टूटा कप्तान कोहली का चैंपियन बनने का सपना

IPL 2021: जो हारा वो बाहर... RCB और KKR में एलिमिनेटर मुकाबला आज

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -