बारिश और हवा की तेज रफ़्तार से घटा दिल्ली का प्रदूषण, जानिए कितना हुआ सुधार

नई दिल्ली: देश की राजधानी दिल्ली में जारी प्रदूषण में काफी सुधार देखने को मिला है, जिससे शहर के लोगों को फिर स्वच्छ हवा में सांस लेने का अवसर मिला. बारिश और तेज हवाओं के बाद सोमवार सुबह दिल्ली में हवा की गुणवत्ता ठीक होकर 'मध्यम (Moderate)' श्रेणी में पहुंच गई है. मौसम का पूर्वानुमान लगाने वाली एक सरकारी एजेंसी ने बताया है कि आगे हवा की गुणवत्ता बेहतर होकर 'संतोषजनक' श्रेणी में पहुचने की संभावना है.

नई दिल्ली में एयर क्वालिटी इंडेक्स (AQI) सुबह दस बजे 148 रिकॉर्ड किया गया. रविवार को बीते 24 घंटे में यह इंडेक्स 354 और शनिवार को 443 रिकॉर्ड किया गया था. दिल्ली के लिए वायु गुणवत्ता पूर्व चेतावनी प्रणाली (Air Quality Early Warning System) ने कहा है कि सोमवार और मंगलवार को AQI के मध्यम कैटेगरी में रहने की संभावना है.

बता दें कि AQI का पैमाना जीरो से 500 के मध्य मापा जाता है. 0 से 50 के मधय के AQI को ‘अच्छा’ माना जाता है. 51 से 100 के बीच के लेवल को 'संतोषजनक' श्रेणी में रखा जाता है. तीसरा स्तर 101 से 200 'मध्यम' या मॉडरेट माना जाता है. वहीं, चौथा स्टेज है 201 से 300, जिसे 'खराब' श्रेणी में रखा जाता है. पांचवां स्टेज 301 से 400 AQI, जिसमें हवा को 'बेहद खराब' माना जाता है. इस हवा में लंबे समय तक रहने पर सांस की बीमारी होने की आशंका बढ़ जाती है.

FSSAI भोजन में वसा के स्तर को 5% से 3% तक देता है घटा

रिटेल फाइनेंस सपोर्ट बढ़ाने के लिए टाटा मोटर्स ने कर्नाटक बैंक के साथ किया समझौता

सरकारी दस्तावेज़ों से एक 'झटके' में गायब हुआ 'हलाल' शब्द, मोदी सरकार का बड़ा फैसला

 

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -