FSSAI भोजन में वसा के स्तर को 5% से 3% तक देता है घटा
FSSAI भोजन में वसा के स्तर को 5% से 3% तक देता है घटा
Share:

खाद्य पदार्थों में ट्रांस वसा के स्तर को कम करने के लिए विशेषज्ञों की सबसे बहुप्रतीक्षित मांग अब पूरी हो गई है, क्योंकि भारत का शीर्ष खाद्य नियामक भारतीय खाद्य सुरक्षा और मानक प्राधिकरण (एफएसएसएआई) इसे घटाकर 3% कर देता है। ट्रांस वसा की वर्तमान अनुमेय सीमा 5% है। एफएसएसएआई द्वारा 29 दिसंबर को एक राजपत्रित अधिसूचना में कहा गया है कि तेल और वसा में ट्रांस वसा का स्तर 1 जनवरी 2021 से 3% से अधिक नहीं होगा।

FSSAI मसौदा अधिसूचना जो कुछ वर्षों से काम कर रही है, ने कहा “भारत वसा / तेलों में औद्योगिक ट्रांस वसा के उन्मूलन के लिए प्रतिबद्ध है, और चरणबद्ध तरीके से वसा / तेल वाले खाद्य पदार्थों में वसा और तेलों में ट्रांस वसा की मात्रा पहले से ही 5% तक सीमित हो गई है, और 2021 तक इसे 3% तक कम करने की अधिसूचना है, और 2022 तक 2% की प्रक्रिया चल रही है। वसा या तेलों वाले खाद्य उत्पादों के लिए नियमन को भी बढ़ाया जा रहा है।

औद्योगिक ट्रांस वसा अत्यधिक जहरीले यौगिक होते हैं जो हृदय रोगों जैसे कई गैर-संचारी रोगों को जन्म दे सकते हैं। अक्टूबर 2020 में, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने राष्ट्रीय राजधानी में 8 वें अंतर्राष्ट्रीय शेफ सम्मेलन के दौरान "ट्रांस फैट फ्री" लोगो लॉन्च किया था। रेस्तरां और खाद्य निर्माता, स्वैच्छिक आधार पर, ट्रांस-वसा मुक्त वसा या तेल का उपयोग करते हैं, जिसमें 0.2 ग्राम / 100 ग्राम से अधिक औद्योगिक ट्रांस वसा नहीं होते हैं जो लोगो का उपयोग कर सकते हैं। एक अनुमान से पता चलता है कि 540,000 लोग हर साल वैश्विक स्तर पर (और भारत में 60000) हृदय रोगों से मरते हैं, और औद्योगिक ट्रांस वसा वाले भोजन का सेवन करते हैं। गवर्नमेंट 1 जनवरी 2022 से इसे 2% तक और कम करने की योजना बना रही है।

CAA प्रोटेस्ट के दौरान हिंसा करने वाले 4751 उपद्रवियों के खिलाफ कोर्ट में आरोपपत्र दाखिल

बंगाल में रैली निकालने की जिद पर अड़ी भाजपा, कोलकाता पुलिस ने नहीं दी इजाजत

नागालैंड में 6 दिनों से धधक रही आग, अब बचाव अभियान में शामिल हुई इंडियन आर्मी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -