दिल्ली में वैक्सीन की किल्लत, 18+ लोगों को टीका लगाने के लिए 2 करोड़ डोज़ की जरुरत

May 10 2021 01:33 PM
दिल्ली में वैक्सीन की किल्लत, 18+ लोगों को टीका लगाने के लिए 2 करोड़ डोज़ की जरुरत

नई दिल्ली:  देश की राजधानी दिल्ली में इस समय रोजाना करीब 1 लाख लोगों को कोरोना वैक्सीन दी जा रही है. किन्तु इस लिहाज से राजधानी में वैक्सीन की डोज बेहद कम हैं. 8 मई को सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा था कि अब हमारे यहां सिर्फ 5 से 6 दिन का स्टॉक बचा है. इस कारण दिल्ली में टीकाकरण रफ्तार नहीं पकड़ पा रहा है.  

दिल्ली में वैक्सीन की कमी के बीच कोरोना टीकाकरण जारी है. सीएम केजरीवाल ने स्वास्थ्य मंत्रालय से आग्रह किया है कि केंद्र सरकार सीरम इंस्टीट्यूट और भारत बायोटेक को दिल्ली को प्रति माह दिल्ली को 60 लाख डोज सप्लाई करने का निर्देश दे. बता दें कि दिल्ली में 18 साल से 45 साल के लोगों की आबादी करीब 1 करोड़ है. इन्हें वैक्सीन देने के लिए 2 करोड़ डोज की आवश्यक है. किन्तु दिल्ली के पास अभी बेहद कम तादाद में वैक्सीन मौजूद है. वहीं दिल्ली सरकार चाहती है कि जुलाई के अंत तक टीकाकरण का काम पूरा कर लिया जाए, किन्तु वैक्सीन की किल्लत से इस टारगेट पर संकट के बादल मंडरा रहे हैं. 

सीएम केजरीवाल ने दावा किया है कि उनकी सरकार तीन महीने के भीतर सभी का टीकाकरण करवा सकती है, लेकिन इसके लिए वैक्सीन की उपलब्धता आवश्यक है. बता दें कि दिल्ली की आबादी करीब 2 करोड़ है. इसमें 1.5 करोड़ की आबादी 18 साल से अधिक है. सभी को वैक्सीन देने का मतलब है कि 3 करोड़ वैक्सीन डोज की आवश्यकता होगी. 

लोग मर रहे हैं और स्वास्थ्य मंत्री बंगाल में धरना दे रहे हैं: शिवसेना

फिनकेयर स्मॉल फाइनेंस बैंक ने बाजार नियामक सेबी के साथ शुरू किया काम

क्या कोरोना वैक्सीन पर से हटेगा GST? वित्त मंत्री सीतारमण ने दिया जवाब