किस विटामिन की कमी से भूरे बाल होते हैं?
किस विटामिन की कमी से भूरे बाल होते हैं?
Share:

आकर्षक बालों और जीवंत बालों की तलाश में, विटामिन की भूमिका को समझना महत्वपूर्ण है। आइए बालों के स्वास्थ्य की आकर्षक दुनिया में उतरें और उस कमी का पता लगाएं जो आपके बालों को सफ़ेद कर सकती है।

अपराधी: विटामिन बी12 की कमी

सफ़ेद बाल, जिसे अक्सर उम्र बढ़ने का एक स्वाभाविक हिस्सा माना जाता है, कभी-कभी पोषण संबंधी कमियों से जुड़ा हो सकता है। विभिन्न विटामिनों में से, विटामिन बी12 हमारे बालों के रंग को बनाए रखने में एक प्रमुख खिलाड़ी के रूप में सामने आता है।

विटामिन बी12 और बाल रंजकता

विटामिन बी12, जिसे कोबालामिन भी कहा जाता है, मेलेनिन के उत्पादन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। मेलेनिन हमारे बालों, त्वचा और आंखों के रंग के लिए जिम्मेदार वर्णक है। जब शरीर में पर्याप्त विटामिन बी12 की कमी हो जाती है, तो इससे मेलेनिन उत्पादन में कमी आ सकती है, जिससे बाल सफेद हो सकते हैं।

कनेक्शन को समझना

विटामिन बी12 की कमी कैसे होती है

विटामिन बी12 की कमी अक्सर खराब आहार विकल्पों, कुछ चिकित्सीय स्थितियों या उम्र से संबंधित अवशोषण समस्याओं जैसे कारकों के कारण होती है। शाकाहारी और शाकाहारी लोग, जो पशु उत्पादों से परहेज करते हैं, विशेष रूप से बी12 की कमी से ग्रस्त हैं।

बालों के रोम पर प्रभाव

विटामिन बी12 की कमी बालों के रोम के स्वास्थ्य को प्रभावित करती है, जिससे बालों के रंजकता की सामान्य प्रक्रिया बाधित होती है। परिणामस्वरूप, जो नए बाल उगते हैं उनमें अपने मूल रंग को बनाए रखने के लिए आवश्यक रंजकता की कमी हो जाती है।

कमी के लक्षणों का पता लगाना

एक संकेतक के रूप में सफ़ेद बाल

हैरानी की बात यह है कि सफेद बाल विटामिन बी12 की कमी का शुरुआती संकेत हो सकते हैं। जबकि थकान और कमजोरी जैसे अन्य लक्षण प्रकट हो सकते हैं, सफ़ेद बालों का दृश्य संकेत अक्सर व्यक्तियों को उनकी पोषण स्थिति की जांच करने के लिए प्रेरित करता है।

एक स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर से परामर्श करना

यदि आपको समय से पहले बालों का सफेद होना दिखाई देता है या पोषण संबंधी कमी का संदेह है, तो स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर से परामर्श करना महत्वपूर्ण है। वे आपके विटामिन बी12 के स्तर को निर्धारित करने के लिए परीक्षण कर सकते हैं और उचित हस्तक्षेप की सिफारिश कर सकते हैं।

रोकथाम एवं उपचार

संतुलित आहार

विटामिन बी12 से भरपूर आहार सुनिश्चित करना इसकी कमी को रोकने के लिए मौलिक है। अपने भोजन में मांस, मछली, डेयरी और गरिष्ठ अनाज जैसे स्रोतों को शामिल करें।

अनुपूरकों

कमी के मामलों में, विटामिन बी12 के स्तर को बहाल करने के लिए पूरक की सिफारिश की जा सकती है। हालाँकि, कोई भी अनुपूरण शुरू करने से पहले स्वास्थ्य सेवा प्रदाता से परामर्श करना आवश्यक है।

जीवनशैली में संशोधन

स्वस्थ जीवन शैली अपनाना, तनाव का प्रबंधन करना और हाइड्रेटेड रहना आपके बालों के स्वास्थ्य सहित समग्र कल्याण में योगदान देता है।

अपने बालों को पोषण दें

सफ़ेद बाल उम्र बढ़ने का एक स्वाभाविक हिस्सा हो सकते हैं, लेकिन आपके शरीर द्वारा प्रदान किए जाने वाले संकेतों पर ध्यान देना आवश्यक है। संतुलित आहार के माध्यम से विटामिन बी 12 का पर्याप्त सेवन सुनिश्चित करना और, यदि आवश्यक हो, तो पूरक, आपके बालों की चमक को बनाए रखने में काफी मदद कर सकते हैं।

इतिहास में पहली बार UNESCO की इस समिति का अध्यक्ष बनेगा भारत, हमारी ऐतिहासिक धरोहरें देखेगी दुनिया

पाकिस्तान के खिलाफ बलूचों का प्रदर्शन, बोले- 75 सालों से कर रहे नरसंहार, अब हम लेंगे आज़ादी

T20 टीम में हुई रोहित-कोहली की वापसी, बुमराह-सिराज को आराम, नए चेहरों को मौका

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -