T20 टीम में हुई रोहित-कोहली की वापसी, बुमराह-सिराज को आराम, नए चेहरों को मौका

T20 टीम में हुई रोहित-कोहली की वापसी, बुमराह-सिराज को आराम, नए चेहरों को मौका
Share:

नई दिल्ली: रोहित शर्मा और विराट कोहली एक साल से अधिक की अनुपस्थिति के बाद अफगानिस्तान के खिलाफ तीन मैचों की श्रृंखला के लिए भारत की टी20ई टीम में लौट आए हैं, जो जून में टी20 विश्व कप से पहले भारत की आखिरी टी20ई श्रृंखला है। रोहित को टीम का कप्तान बनाया गया है, जबकि उनकी अनुपस्थिति में टीम का नेतृत्व करने वाले हार्दिक पंड्या और सूर्यकुमार यादव घायल हैं और चयन के लिए उपलब्ध नहीं हैं।

हालाँकि, नवंबर 2022 में टी20 विश्व कप में इंग्लैंड के हाथों सेमीफाइनल में भारत की हार के बाद से रोहित और कोहली ने टी20ई नहीं खेला है, उन्होंने विश्व टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल और 2023 में वनडे विश्व कप से पहले टेस्ट क्रिकेट और वनडे को प्राथमिकता देने का फैसला किया है। अब उनके सिलेक्शन का मतलब है कि दोनों खिलाड़ी वेस्ट इंडीज और यूएसए में आगामी टी 20 विश्व कप के लिए भारत की योजनाओं में वापस आ गए हैं।

2022 टी20 विश्व कप के बाद से टी20ई में भारत का नेतृत्व ज्यादातर हार्दिक ने किया है, और 2023 एकदिवसीय विश्व कप के दौरान हार्दिक के टखने में चोट लगने के बाद सूर्यकुमार कप्तान के रूप में खड़े हुए थे। सूर्यकुमार ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ घरेलू सरजमीं पर पांच मैचों की टी-20 सीरीज और दिसंबर में दक्षिण अफ्रीका में तीन टी-20 मैचों में भारत का नेतृत्व किया, लेकिन दक्षिण अफ्रीका में टखने की चोट के कारण वह कुछ महीनों के लिए टीम से बाहर हो गए हैं। हार्दिक और सूर्यकुमार दोनों के मार्च में आईपीएल के लिए वापसी की उम्मीद है।

वहीं, रुतुराज गायकवाड़ को नहीं चुना गया है, क्योंकि वह पिछले महीने दक्षिण अफ्रीका में लगी उंगली की चोट से जूझ रहे हैं। 15 सदस्यीय टीम में केएल राहुल के लिए कोई जगह नहीं है, जबकि इशान किशन ने अपने खेल पर फिर से ध्यान केंद्रित करने में मदद करने के लिए ब्रेक की आवश्यकता का हवाला देते हुए बाहर होने का विकल्प चुना है। किशन इसी कारण से दक्षिण अफ्रीका में दो टेस्ट मैचों की श्रृंखला से भी चूक गए हैं।

विकेटकीपर जितेश शर्मा, जो हाल ही में ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका दोनों के खिलाफ T20I श्रृंखला का हिस्सा थे, ने अपना स्थान बरकरार रखा है और संजू सैमसन भी टीम में बरकरार हैं। सैमसन ने पिछले महीने दक्षिण अफ्रीका दौरे के वनडे चरण के दौरान अपना पहला अंतरराष्ट्रीय शतक लगाया था। 

इंग्लैंड के खिलाफ घरेलू मैदान पर आगामी पांच टेस्ट मैचों की श्रृंखला से पहले उनके कार्यभार को ध्यान में रखते हुए जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद सिराज को आराम दिया गया है। श्रेयस अय्यर और रवींद्र जडेजा भी गायब हैं, जो दक्षिण अफ्रीका टी20ई के दौरान उप-कप्तान थे, जिसे भारत ने 1-1 से ड्रा कराया था। गर्दन में ऐंठन के कारण जडेजा दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पहले टेस्ट में नहीं खेल पाये थे।

दीपक चाहर, जिन्हें दक्षिण अफ्रीका T20I के लिए नामित किया गया था, लेकिन व्यक्तिगत आपात स्थिति के कारण उन्होंने भाग नहीं लिया, पूरी तरह से बाहर हो गए, चयनकर्ताओं ने अर्शदीप सिंह, अवेश खान और मुकेश कुमार को जारी रखा। अक्षर पटेल, कुलदीप यादव, वाशिंगटन सुंदर और रवि बिश्नोई स्पिन आक्रमण बनाते हैं। दक्षिण अफ्रीका में अपने सबसे हालिया टी20I में पांच विकेट लेने वाले कुलदीप ने केरल के खिलाफ रणजी ट्रॉफी के पहले दौर में उत्तर प्रदेश के लिए तीन विकेट लिए थे।

11, 14 और 17 जनवरी को अफगानिस्तान के खिलाफ तीन टी20 मैचों के बाद, भारत 25 जनवरी से 11 मार्च तक इंग्लैंड की मेजबानी करेगा, जिसके बाद खिलाड़ी 2024 सीज़न के लिए अपनी संबंधित आईपीएल टीमों में शामिल होने के लिए रवाना होंगे, जो कुछ सप्ताह पहले ही समाप्त होगा। टी20 वर्ल्ड कप 1 जून से शुरू हो रहा है।  

अफगानिस्तान बनाम सीरीज के लिए भारत की टी20 टीम

रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, यशस्वी जयसवाल, विराट कोहली, तिलक वर्मा, रिंकू सिंह, जितेश शर्मा (विकेटकीपर), संजू सैमसन (विकेटकीपर), शिवम दुबे, वॉशिंगटन सुंदर, अक्षर पटेल, रवि बिश्नोई, कुलदीप यादव, अर्शदीप सिंह , आवेश खान, मुकेश कुमार

वर्ल्ड टेस्ट फाइनल को लेकर रविचंद्रन अश्विन ने सुझाया नया आईडिया

'अब रील में और ज्यादा..', डेविड वार्नर के सन्यास पर सहवाग ने मजेदार अंदाज़ में किया ट्वीट

धोनी के साथ हुआ 15 करोड़ का फ्रॉड, बिज़नस पार्टनर के खिलाफ कोर्ट पहुंचे कैप्टन कूल

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -