रक्षा मंत्री ने हवाई में अमेरिकी हिंद-प्रशांत कमान मुख्यालय का दौरा किया
रक्षा मंत्री ने हवाई में अमेरिकी हिंद-प्रशांत कमान मुख्यालय का दौरा किया
Share:

हवाई: रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने बुधवार को हवाई के होनोलूलू में अमेरिकी हिंद-प्रशांत कमान (USINDOPACOM) मुख्यालय का दौरा किया।

वाशिंगटन, डीसी से पहुंचने पर कमांडर, यूएस इंडोपाकॉम एडमिरल जॉन एक्विलिनो ने सिंह का स्वागत किया।  USINDOPACOM और भारतीय सेना विभिन्न प्रकार के सैन्य अभ्यासों, प्रशिक्षण कार्यक्रमों और आदान-प्रदान में शामिल हैं।

भारत लौटने से पहले, सिंह ने USINDOPACOM मुख्यालय, प्रशांत बेड़े और हवाई में प्रशिक्षण सुविधाओं का दौरा किया। हवाई की अपनी संक्षिप्त यात्रा के दौरान, वह प्रशांत के राष्ट्रीय स्मारक कब्रिस्तान में पुष्पांजलि अर्पित करने और अमेरिकी सेना प्रशांत और प्रशांत वायु सेना मुख्यालय का दौरा करने के लिए भी निर्धारित थे।

राजनाथ सिंह, विदेश मंत्री डॉ एस जयशंकर, अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकेन और अमेरिकी रक्षा मंत्री लॉयड ऑस्टिन की मौजूदगी में अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने सोमवार को वाशिंगटन डीसी में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ वर्चुअल बैठक की।

11 अप्रैल को, सिंह और जयशंकर ने अपने अमेरिकी समकक्षों के साथ चौथे भारत-अमेरिका मंत्रिस्तरीय 2 + 2 वार्ता की सह-अध्यक्षता की। बैठक के बाद एक संयुक्त बयान जारी किया गया। राजनाथ सिंह ने 2+2 वार्ता से पहले पेंटागन में अमेरिकी रक्षा मंत्री एश कार्टर के साथ व्यक्तिगत रूप से मुलाकात की।

सिंह ने एक संयुक्त बयान में कहा कि उनके बीच 'बहुत महत्वपूर्ण और गहन बातचीत' हुई है, जो भारत-अमेरिका संबंधों की गति को बनाए रखने और काम को आगे बढ़ाने में मदद करेगी। उन्होंने कहा, "हमारे दो प्रमुख देशों के पूरक हित हैं और पारस्परिक लक्ष्यों को प्राप्त करने की एक समान इच्छा है." उन्होंने विभिन्न द्विपक्षीय, रक्षा और वैश्विक मामलों पर चर्चा की, राजनाथ सिंह ने कहा।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -