रक्षा मंत्रालय ने गोवा शिपयार्ड के साथ 8 फास्ट पेट्रोल जहाजों के लिए सौदे पर हस्ताक्षर किए
रक्षा मंत्रालय ने गोवा शिपयार्ड के साथ 8 फास्ट पेट्रोल जहाजों के लिए सौदे पर हस्ताक्षर किए
Share:

नई दिल्ली: एक आधिकारिक विज्ञप्ति के अनुसार, रक्षा मंत्रालय ने सोमवार को गोवा शिपयार्ड लिमिटेड (जीएसएल) के साथ भारतीय तटरक्षक बल के लिए आठ फास्ट पेट्रोल जहाजों के निर्माण के लिए 473 करोड़ रुपये की कुल लागत से एक अनुबंध पर हस्ताक्षर किए।

कमोडोर बी.B नागपाल (सेवानिवृत्त), जीएसएल के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक और मंत्रालय के संयुक्त सचिव, मैरीटाइम एंड सिस्टम्स, दिनेश कुमार ने अनुबंध पर हस्ताक्षर किए। जीएसएल खरीदें (भारतीय-आईडीडीएम) श्रेणी के तहत भारत में इन सतह प्लेटफार्मों को डिजाइन, विकसित और विनिर्माण करेगा।

बयान के अनुसार, इन आठ उच्च गति वाले जहाजों को उथले पानी में संचालित करने की क्षमता के साथ तट के साथ तैनात किया जाएगा, विशाल समुद्र तट के साथ सुरक्षा तंत्र को बढ़ाया जाएगा, जिसमें यह भी कहा गया है कि 'आत्मनिर्भर भारत' के लक्ष्यों को पूरा करने के अलावा, यह स्वदेशी जहाज निर्माण क्षमता को बढ़ावा देगा और इस क्षेत्र में नौकरी के अवसरों को बढ़ाएगा।

यह अनुबंध भारत को एक रक्षा विनिर्माण केंद्र में बदलने के सरकार के दृढ़ संकल्प को मजबूत करेगा जो घरेलू और विदेशी दोनों बाजारों में सेवा प्रदान करता है। भारत के समुद्री क्षेत्रों को पांच तटरक्षक क्षेत्रों में विभाजित किया गया है: उत्तर-पश्चिम, पश्चिम, पूर्व, उत्तर-पूर्व और अंडमान और निकोबार, प्रभावी कमान और नियंत्रण के लिए क्रमशः गांधीनगर, मुंबई, चेन्नई, कोलकाता और पोर्ट ब्लेयर में क्षेत्रीय मुख्यालयों के साथ।

रामनाथ कोविंद आज 2022 के लिए पद्म पुरस्कार प्रदान करेंगे

उप राष्ट्रपति ने सभी हितधारकों से भारत के स्वास्थ्य अवसंरचना को मजबूत करने का आह्वान किया

1 अप्रैल को पत्नी संग भारत दौरे पर आएँगे नेपाल के PM, पीएम मोदी से होगी मुलाकात

 

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -